Sachin Tendulkar और Kohli के पहले शतक में कमाल का संयोग, IPL के रोचक फैक्ट जानें

IPL History: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हमेशा विराट कोहली के आदर्श रहे हैं। सचिन और विराट भारतीय क्रिकेट के सर्वकालीन महान बल्‍लेबाजों में शुमार हैं।
आईपीएल में शतक जड़ने के बाद सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली। फाइल फोटो।
आईपीएल में शतक जड़ने के बाद सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली। फाइल फोटो।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर हमेशा विराट कोहली के आदर्श रहे हैं। सचिन और विराट भारतीय क्रिकेट के सर्वकालीन महान बल्‍लेबाजों में शुमार हैं। पिछले साल वर्ल्‍ड कप में विराट ने सचिन के वनडे में सबसे अधिक शतक और एक वर्ल्‍ड कप में सबसे अधिक रन बनाने के रिकॉर्ड को तोड़ा था। इंटरनेशनल मैचों के अलावा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी सचिन और विराट ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं। आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से होना है। IPL में सचिन ने साल 2008 से साल 2013 तक 78 मैचों में 34.84 की औसत और 119.82 की स्‍ट्राइक रेट से 2334 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक भी है। दूसरी ओर कोहली अब भी आईपीएल खेल रहे हैं। उन्होंने 237 मैचों में 37.25 की औसत और 130.02 की स्ट्राइक रेट से 7 शतक लगाए हैं। दोनों खिलाड़ियों के IPL के पहले शतक से संयोग भी जुड़ा है।

ये हैं कमाल का संयोग

सचिन ने IPL में अपना पहला और इकलौता शतक 15 अप्रैल 2011 को मुंबई इंडियंस की ओर से कोच्चि टस्‍कर्स केरल के खिलाफ लगाया था। विराट ने पहला शतक 24 अप्रैल 2016 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से गुजरात लायंस के खिलाफ लगाया था। सचिन और विराट के इन शतकों में प्रमुख समानता थी कि दोनों खिलाड़ियों ने पारी की आखिरी गेंद पर शतक लगाए थे। दोनों का स्‍कोर भी समान था। दोनों 100 रन बनाकर नाबाद रहे थे। दोनों ने 60 से अधिक गेंदें खेलकर शतक लगाया था। सचिन ने 66 और विराट ने 63 गेंदें खेलकर शतक पूरा किया था।

दोनों टीम के कप्‍तान और ओपनर थे

दोनों खिलाड़ी मैचों में अपनी टीम के कप्‍तान थे। समानताएं यह भी है कि केरल टस्कर्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस के खिलाफ रॉयल चैंलेंजर्स, दोनों टीमों ने दो-दो विकेट गंवाए थे। दोनों मैचों में सचिन की MI और‍ विराट की RCB को हार हुई थी। दोनों बैटरों ने आईपीएल में पहली बार उतरी टीमों के खिलाफ स्‍कोर बनाया था। बता दें, साल 2011 के सीजन में कोच्चि टस्‍कर्स और साल 2016 के सीजन में गुजरात लायंस की फ्रेंचाइजी पहली बार टूर्नामेंट में खेली थी।

MI और RCB टीम से बना था एक-एक अर्धशतक

मुंबई इंडियंस और केरल टस्‍कर्स के मैच में सचिन के शतक के अलावा एक अर्धशतक बना था। यह अर्धशतक अंबाटी रायुडू (53) ने बनाया था। इसी तरह आरसीबी और गुजरात लायंस के मैच में भी विराट के शतक के अलावा एक अर्धशतक बना था। विराट की टीम से केएल राहुल ने नाबाद 51 रनों की पारी खेली थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.