DA Hike: बैंक कर्मचारियों की होली से पहले दीवाली, इतना बढ़ जाएगा वेतन

Employees Salary Hike : हाल में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। अब बैंक कर्मियों को भी होली से पहले गिफ्ट मिलने वाला है।
डीए बढ़ोतरी।
डीए बढ़ोतरी।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। हाल में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। अब बैंक कर्मियों को भी होली से पहले गिफ्ट मिलने वाला है। 8.50 लाख बैंक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने पर मुहर लगी है। आईबीए (Indian Banks Association) और बैंक यूनियनों के बीच वेतन बढ़ोतरी को लेकर समझौता हो गया है। साथ ही बैंक कर्मचारियों का लंबे समय से सैलरी बढ़ने का इंतजार खत्म हो गया है।

लंबे समय से चल रही थी बात

बता दें सरकारी बैंक के कर्मचारियों का 11वां वेतन एग्रीमेंट 1 नवंबर 2022 को समाप्त हुआ था। तब से बैंक यूनियनों और IBA के बीच वेतन बढ़ोतरी को लेकर विचार-विमर्श हो रहा था।

17% वेतन बढ़ाने का फैसला

भारतीय बैंक संघ (IBA) के चेयरमैन एके गोयल के मुताबिक बैठक में 17 प्रतिशत वेतन बढ़ोतरी का फैसला हुआ है। इसके साथ ही इस पर अगली समीक्षा बैठक अब नवंबर 2027 में होगी। उन्होंने कहा कि सभी का सपोर्ट और सहयोग चाहिए।

5 Day वर्किंग की मांग पूरी नहीं

बैंक कर्मचारी लंबे समय से 5 डे वर्किंग की भी मांग कर रहे हैं। हालांकि, उनकी मांग पूरी नहीं हुई है। बैंक एसोसिएशन का कहना है कि केंद्र सरकार से ही इसका अप्रूवल मिल सकता है। बैंक यूनियन लंबे समय से हफ्ते में 5 दिन काम करने की मांग कर रही हैं। फिलहाल हफ्ते में 2 शनिवार बैंकों की छुट्टी रहती है। कर्मचारियों का कहना है कि 2 की बजाय चारों शनिवार को छुट्टी मिलनी चाहिए।

केंद्र ने बढ़ाया है 50 लाख कर्मचारियों का DA

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के DA (महंगाई भत्ता) में इजाफा किया है। 7 मार्च को कैबिनेट बैठक में कर्मचारियों का DA 4 प्रतिशत बढ़ाकर 50% किया गया। इसका फायदा 50 लाख कर्मचारियों के साथ 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। यह वेतन वृद्धि 1 जनवरी 2024 से ही लागू हुई है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.