Banking Sector: अप्रैल 2024 में बैंको की छुट्टियों ने किया लोगों को परेशान, 30 में से 14 दिन बैंक बंद

अप्रैल खत्म होने से पहले एक बार बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डाल लीजिए। इस महीने के आखिरी सप्ताह में कब-कब बैंक बंद हो सकते हैं, आइए जानते हैं।
Bank holiday creates problem for public
Bank holiday creates problem for publicRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। साल 2024 के अप्रैल महीने की शुरुआत में कई जगहों पर बैंक बंद रहे। इस दौरान साप्ताहिक छुट्टी के अलावा बाबू जगजीवन राम जन्मदिन, ईद, नवरात्रि, गरिया पूजा आदि के कारण बैंकों की छुट्टी रही। वहीं, अब अप्रैल का महीना समाप्त होने को है। हालांकि, अप्रैल खत्म होने से पहले एक बार बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डाल लीजिए। इस महीने के आखिरी सप्ताह में कब-कब और कहां बैंक बंद हो सकते हैं, आइए एक बार इसके बारे में भी जान लेते हैं।

अप्रैल में अभी तक कब-कब बंद रहे बैंक

अप्रैल महीने की शुरुआत में ही आरबीआई की ओर से जानकारी दे दी गई थी कि इस महीने 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान कुछ जगहों पर लगातार बैंक बंद रहे तो कहीं-कहीं साप्ताहिक छुट्टी के कारण बैंक बंद रहेा। 1 अप्रैल वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन भी बैंक खुले होने के कारण बैंकों की छुट्टी रही थी। जबकि, 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम जन्मदिन, 9 अप्रैल को पहले नवरात्रि, 10 अप्रैल को ईद, 11 अप्रैल को भी ईद, 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस, 16 अप्रैल को नवमी, 17 अप्रैल को श्री रामनवमी, 20 अप्रैल को गरिया पूजा के कारण चुनिंदा जगहों पर बैंक बंद रहे थे।

अप्रैल में दो दिन और बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल के आखिरी सप्ताह में दो दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे। 27 अप्रैल और 28 अप्रैल 2024 को बैंकों की छुट्टी रहेगी। 27 अप्रैल को चौथा शनिवार है। जबकि, 28 अप्रैल को रविवार होने के कारण देश भर के बैंक बंद रहेंगे।

मई में किस-किस दिन बंद रहेंगे बैंक

मई महीने में कुल 8 दिन बैंक बंद रहेंगे। 7 मई 2024 को गुरु रवींद्रनाथ टैगोर का जन्मदिन है। इस अवसर पर बैंक की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 11 मई 2024 को दूसरा शनिवार, 23 मई को बुद्ध पूर्णिमा और 25 मई 2024 को चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 5 मई, 12 मई, 19 मई और 26 मई को भी साप्ताहिक छुट्टी होने के कारण देश भर के बैंकों की छुट्टी रहेगी।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.