सरकार हर नागरिक को देगी Universal Insurance, इस State से हुई शुरुआत

Universal Insurance : नगालैंड सरकार आम लोगों के लिए यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम शुरू करने जा रही है। इसका ऐलान हालिया बजट पेश करते हुए किया गया।
इंश्योरेंस स्कीम।
इंश्योरेंस स्कीम। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। नगालैंड सरकार आम लोगों के लिए यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम शुरू करने जा रही है। इसका ऐलान हालिया बजट पेश करते हुए किया गया। यह यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम सरकार द्वारा फंडेड रहेगी।

मुख्यमंत्री ने किया ऐलान

नगालैंड के मुख्यमंत्री निफिउ रियो (Neiphiu Rio) ने मंगलवार को नया बजट पेश करते हुए स्कीम की शुरुआत का ऐलान किया। मुख्यमंत्री के पास वित्त मंत्रालय का प्रभार है। उन्होंने बजट के साथ कॉम्प्रेहेंसिव स्कीम का ऐलान करते हुए कहा कि फुली-फंडेड यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम परिवार में कमाने वाले व्यक्ति की असमय मौत होने पर वित्तीय परेशानी दूर करेगी।

पिछले साल शुरू हुई हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम

स्कीम को चीफ मिनिस्टर यूनिवर्सल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम नाम दिया गया है। इसके फुली फंडेड का मतलब है कि स्कीम के तहत हर किसी का लाइफ इंश्योरेंस सरकार द्वारा कराया जाएगा। स्कीम के तहत लोगों के इंश्योरेंस का प्रीमियम नगालैंड सरकार भरेगी। इससे पहले नगालैंड की सरकार यूनिवर्सल हेल्थ इंश्योरेंस की शुरुआत कर चुकी है। चीफ मिनिस्टर हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम का ऐलान पिछले साल के बजट के साथ हुआ था।

हर परिवार को यह लाभ

स्कीम के तहत परिवार के मुखिया को सरकार द्वारा लाइफ इंश्योरेंस कवरेज मिलेगा। परिवार के 3 अन्य लोगों को सरकार द्वारा एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवरेज का लाभ मिलेगा। स्कीम का फायदा सभी परिवारों को मिलेगा। राज्य सरकार का कहना है कि स्कीम लोगों को फाइनेंशियल सिक्योरिटी मुहैया कराने में सफल साबित होगी।

इस तरह से मिलेगी मदद

दरअसल, परिवार के मुखिया या कमाने वाले सदस्य की अचानक मौत होने पर परिवार के सामने खाने-पीने का संकट पैदा हो जाता है। यह स्कीम पीड़ित परिवार को फाइनेंशियल सपोर्ट देगी। सरकार का कहना है कि स्कीम से ब्रेडविनर की अचानक मौत होने पर यह सुनिश्चित करेगी कि शिक्षा और स्वास्थ्य समेत सामाजिक-आर्थिक विकास पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़े।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.