Period Cure Tips: पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग बन गई है समस्या, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

पीरियड्स में इन घरेलू नुस्खे से आपको काभी लाभ मिल जाता है। फटाफट इसके सेवन से आपको काफी राहत मिलने वाली है।
Women tips
Women tips Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | पीरियड्स में महिलाओं को कई तरह की समस्या होती है। पीरियड्स के समय पेट में दर्द, ऐंठन, ब्लोटिंग और मूड स्विंग्स रहना भी सामान्य बात हो जाती है। इस दौरान ब्लीडिंग काफी ज्यादा रहती है। पीरियड में आपको 3 से 4 बार पेड बदलने की जरुरत होती है। इस दौरान आपको 7 से 8 बार पैड की आवश्यकता रहती है । इसकी वजह से महिलाओं को चिंता सताने लगती है। पीरियड्स के दौरान आपको ब्लीडिंग आयरन में कमी, हार्मोंन्स में गड़बड़, फाइब्राइड और रसौैली की वजह भी हो सकती है। ऐसा होने के दौरान आपको डाक्टर से जांच करवाना ही उचित होता है। पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग से राहत पाना है तो आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में जानना होता है। जिसकी मदद से आपको लाभ मिल जाता है।

अदरक से मिलेगा फायदा

आज के दौर में हर कोई अदरक का लाभ लेता है। अदरक का सेवन करने से पाचन आपका बेहतर होता है। हैवी ब्लीडिंग को रोकना है तो अदरक काफी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग करना है तो आपको अदरक का टुकड़ा उबालना रहता है।जिसमें शहद मिला सकते हैं। इस ड्रिंक को पीने से आपको पेट में दर्द और ब्लोटिंग से राहत मिल जाती है।

दालचीनी

हैवी ब्लीडिंग की समस्या राहत पाना है आपके लि दालचीनी काफी फायदेमंद रहता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक टुकड़ा दालचीनी का डालकर जालकर उबाल पाएंगे। फिर इसे छान लें औ इसमें शहद मिलाने के बाद सेवन कर सकते हैं। दिन में 1 से 2 बार सेवन करने से हैवी ब्लीडिंग से राहत मिल जाती है। पीरियड्स में होने वाले दर्द और सूजन कम करने के लिए ये उपयोगी होता है।

सौंफ से मिलेगी राहत

अगर आपको हैवी ब्लीडिंग हो रही है तो आप सौंफ ले सकते हैं। सौंफ में मौजूद पोषक तत्व पीरियड्स से राहत देने में मदद करता है। इसमें आप एक कप पानी में सौंफ लेकर उबाल लें। इसके बाद छानकर इसका उपयोग कर सकते हैं। जिसमें थोड़ा शहद भी मिल जाता है। दिन में 1 से 2 बार इसका सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है।

धनिया भी पीरियड्स के लिए है उपयोगी

पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं में धनिया का बीज भी काफी उपयोगी होता है। हैवी ब्लीडिंग की परेशानी से बचना है तो आधा लीटर पानी में 2 चम्मच धनिया के बीज डालकर उबाल लें। इसमें थोड़ा सा शहद का सेवन बेहतर होता है। दिन में एक से दो बार इसका सेवन लाभ पहुंचाता है।

अशोक की छाल

हैवी ब्लीडिंग के लिए अशोक की छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में 2 कप पानी गर्म कर सकते हैं। इसमें लगभग 50 ग्राम अशोक की छाल उबालें।फिर थोड़ा ठंडा होने पर इसका सेवन करें। दिन में एक बार इसका सेवन लाभकारी होता है।

Related Stories

No stories found.