Sports News : भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम जर्मनी में 4 देशों के टूर्नामेंट के लिए तैयार

Indian Junior Hockey Team अपने अभियान की शुरुआत शुक्रवार, 18 अगस्त को स्पेन के खिलाफ करेगी।
Indian Junior Hockey team
Indian Junior Hockey teamSUNIL

डसेलडोर्फ, 17 अगस्त रफ़्तार डेस्क /हि.स.। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम जर्मनी के डसेलडोर्फ में होने वाले 4 देशों के टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत शुक्रवार, 18 अगस्त को स्पेन के खिलाफ करेगी। भारत 19 अगस्त को मेजबान जर्मनी और 21 अगस्त को इंग्लैंड के साथ मुकाबला करेगा और फाइनल 22 अगस्त को होगी। यह टूर्नामेंट आगामी एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 की तैयारियों का भी हिस्सा होगा, जो 5 से 16 दिसंबर 2023 के बीच मलेशिया में आयोजित किया जाएगा।

भारतीय टीम बेंगलुरु के साई केंद्र में राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के पूरा होने के बाद प्रतियोगिता में भाग लेगी, जिसका आयोजन जून 2023 और अगस्त 2023 के बीच किया गया था।

शिविर से पहले, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम ने ओमान में पुरुष जूनियर एशिया कप 2023 के फाइनल में पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को रोमांचक फाइनल में 2-1 से हराकर एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 के लिए पात्रता प्राप्त की थी। इस ऐतिहासिक जीत के साथ, भारत ने पुरुष जूनियर एशिया कप में सर्वाधिक खिताब (4) जीतने का नया रिकॉर्ड भी स्थापित किया।

उत्तम सिंह की अनुपस्थिति में विष्णुकांत सिंह भारतीय जूनियर पुरुष टीम की नेतृत्व करेंगे, जो प्रशिक्षण शिविर के दौरान लगी चोट के कारण यात्रा करने में अक्षम हैं।

टूर्नामेंट के संदर्भ में विष्णुकांत ने कहा, "यह टूर्नामेंट हमारे विकास की अग्रिम प्राथमिकता और एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2023 से पहले उप-यूरोपीय टीमों के खिलाफ अभ्यास करने का एक बढ़िया अवसर है। हमारे पास मजबूत और अनुभवी खिलाड़ी हैं और हम उसी तरह का प्रदर्शन करने के लिए तत्पर रहेंगे जैसा हमने हाल की टूर्नामेंटों में किया है। हमें स्वागत है कि हमें स्वागत है कि हम आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेंगे।''

पिछली बार, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम स्पेन के खिलाफ 2019 में मैड्रिड में आयोजित 8वें राष्ट्रीय अंडर-21 पुरुष टूर्नामेंट में खेली थी, जिसमें स्पेन ने 3-1 से विजय प्राप्त की थी। 2 इस बीच, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम को आखिरी बार एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप 2021 में जर्मनी के खिलाफ सामना करना पड़ा था, जहां भारत को 2-4 से हार का सामना करना पड़ा था। 2013 के बाद से, भारत ने चार बार जर्मनी से मुकाबला किया है और तीन बार विजय प्राप्त की है, जबकि जर्मनी एक बार विजय प्राप्त की है।

इसके अतिरिक्त, भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम उत्तर प्रदेश हॉकी जूनियर विश्व कप पुरुष लखनऊ 2016 में इंग्लैंड को 5-3 से हराकर पहली बार इंग्लैंड के साथ मुकाबला करेगी। 2013 के बाद से यह केवल तीसरी बार होगा जब दोनों टीमें मुकाबला करेंगी।

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच सीआर कुमार ने कहा, हमारा प्राथमिक ध्यान अपनी योजनाओं को लागू करने और अपनी ताकत के अनुसार खेलने पर रहेगा। हमने शिविर में कुछ क्षेत्रों पर काम किया जहां हमें सुधार की आवश्यकता थी, और हम दौरे पर सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने के लिए अपनी रणनीतियों पर कायम रहेंगे।"

भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम का मैच :

18 अगस्त 2023: भारत बनाम स्पेन।

19 अगस्त 2023: भारत बनाम जर्मनी।

21 अगस्त 2023: भारत बनाम इंग्लैंड।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें - www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in