IPL 2024 Playoffs Scenario: दिल्ली कैपिटल्स की जीत से किन टीमों को नफा-नुकसान? समझें पूरा समीकरण

IPL 2024: दिल्ली कैप‍िटल्स ने बीते कल राजस्थान रॉयल्स को बड़ा फायदा पहुंचाया। मैच में दिल्ली ने लखनऊ सुपर जायंट्स के ख‍िलाफ बड़ी जीत दर्ज की। इससे राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में पहुंच गई।
आईपीएल 2024 प्लेऑफ में राजस्थान रॉयल्स क्वालिफाई।
आईपीएल 2024 प्लेऑफ में राजस्थान रॉयल्स क्वालिफाई।@IPL एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। आईपीएल सीजन 17 के प्लेऑफ में दो टीमें पहुंच चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बाद अब राजस्थान रॉयल्स (RR) की प्लेऑफ में एंट्री मिली है। राजस्थान को यह एंट्री अपने मैच में जीत दर्ज करने के कारण नहीं, बल्कि मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) पर दिल्ली कैपिटल्स (DC) की जीत से मिली है। इसके साथ ही LSG की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें करीब-करीब खत्म हो गईं है। जबकि, ऋषभ पंत के नेतृत्व वाली DC प्लेऑफ की रेस में आ गई है।

RR के थे 16 अंक

राजस्थान रॉयल्स की टीम प्वाइंट्स टेबल में 16 अंकों पर थी। टीम अपने पिछले तीन मैच हार गई थी। इस कारण वह प्लेऑफ के लिए क्वाल‍िफाई नहीं कर पा रही थी। अब राजस्थान रॉयल्स को बड़ा फायदा हुआ, जब दिल्ली की जीत और लखनऊ की हार हुई। दूसरी ओर प्वाइंट्स टेबल में दिल्ली 14 अंकों के साथ अब पांचवें नंबर पर पहुंच गई है। टीम को प्लेऑफ में पहुंचने को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और लखनऊ टीम की हार की दुआ करनी होगी। अपने अंतिम लीग गेम में हार बाद एलएसजी प्ले-ऑफ की दौड़ से लगभग बाहर है।

प्वाइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर RR

फिलहाल प्वाइंट्स टेबल में राजस्थान रॉयल्स दूसरे स्थान पर है। केकेआर के 13 मैचों में 19 अंक हैं। जबकि, राजस्थान रॉयल्स के 12 में से 16 अंक हैं। चूंकि 18 प्वाइंट्स होते कोई टीम आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर सकती थी। इस कारण KKR ने क्वालिफाई किया था।

राजस्थान के क्वालिफाई करने की गणित

दिल्ली बनाम लखनऊ मैच के रिजल्ट का मतलब है इस सीजन में अब चार टीमें 16 या अधिक अंक पा सकती हैं। इसमें दो KKR और RR शामिल हैं। अन्य दो टीमें चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद हैं। राजस्थान को दो और मैच खेलने हैं। एक मैच गुवाहाटी स्थित एसीए स्टेडियम और दूसरा घरेलू मैदान पर खेला जाना है। हालांकि, दोनों मैचों के रिजल्ट से राजस्थान पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। आज राजस्थान का मैच पंजाब से और 19 मई को KKR से होगा। राजस्थान तीन सीजन में दूसरी बार प्लेऑफ में पहुंची है। साल 2022 में टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी।

टॉप दो टीमें खेलेंगी क्वालिफायर एक में

टॉप-2 टीमें क्वालिफायर एक में खेलेंगी। इसकी विजेता टीम फाइनल में पहुंचेगी। तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें एलिमिनेटर में आमने-सामने होंगी। इस मैच की विजेता टीम फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालिफायर एक की हारी टीम से क्वालिफायर दो में भिड़ेगी। इस प्रकार क्वल‍िफायर एक और क्वालिफायर दो मैचों की विजेता 26 मई को फाइनल में खेलेगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.