MNREGA: CM ममता का बड़ा ऐलान, कहा- 21 लाख श्रमिकों के 100 दिन के काम के बकाए का भुगतान करेगी बंगाल की सरकार

Kolkata: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को मजदूरों को 100 दिनों के काम के बकाए का भुगतान करेंगी। इस बात पर बीजेपी ने कहा कि "जब पैसे थे तो पहले बकाया क्यों नहीं दिया?"
MNREGA
MNREGA Raftaar.in

कोलकाता, हि.स.। कोलकाता के रेड रोड पर बंगाल के प्रति केंद्र सरकार के कथित उपेक्षापूर्ण रवैये के खिलाफ दो दिनों से धरने पर बैठीं राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को बड़ा ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार बंगाल के मजदूरों को 100 दिनों के काम के बकाए का भुगतान करेगी। 21 फरवरी को 21 लाख वंचित लोगों के खाते में पैसे आएंगे।

21 लाख श्रमिकों का पैसा केंद्र सरकार ने नहीं दिया- ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने कहा कि जिन 21 लाख श्रमिकों का पैसा केंद्र सरकार ने नहीं दिया है, उनका पैसा 21 फरवरी को उनके बैंक खाते में चला जाएगा। राज्य सरकार यह धनराशि भेजेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 3 साल से केंद्र ने मजदूरों को 100 दिनों का पैसा नहीं दिया है। बंगाल सरकार उस बकाए का भुगतान करेगी। उन्होंने कहा कि 11 लाख आवास को अभी तक मंजूरी नहीं दी गई है। आवास के विषय पर वह बाद में बात करेंगी।

BJP और CPI(M) ने कसा तंज

मुख्यमंत्री की इस घोषणा के साथ राजनीतिक चर्चा तेज हो गई है। भाजपा सांसद दिलीप घोष ने कहा कि कैग की रिपोर्ट के अनुसार केंद्र से अलग-अलग समय पर 2 लाख 29 हजार करोड़ रुपये आए लेकिन राज्य ने इसका कोई हिसाब नहीं दिया। आपातकालीन निधि का भी हिसाब नहीं है। अगर पैसे थे तो पहले ही दिए जा सकते थे। सीपीएम नेता सुजन चक्रवर्ती ने कहा, 'इसका मतलब है पैसा उनके पास है। तो इतने दिनों तक क्यों नहीं दिए? चुनाव के समय यह क्यों याद आया।'

ममता बनर्जी VS केंद्र सरकार

पिछले कुछ महीनों से ममता बनर्जी और केंद्र सरकार में मनरेगा श्रमिकों के बकाया राशि को लेकर दोनों में तीखी नोंक झोंक चली। ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने TMC कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन किया। उसके बाद इसी मुद्दे पर ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा की।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.