Maharashtra News: PM मोदी को आज लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित करेंगे पवार, महाराष्ट्र में सियासत तेज

Maharashtra News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को पुणे में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मुंबई, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को पुणे में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसी दिन प्रधानमंत्री मोदी को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार हाथों लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री के पुणे दौरे को लेकर प्रशासकीय स्तर पर व्यापक तैयारी की गई हैं।

प्रधानमंत्री पुणे की मेट्रो रेल को दिखाएंगे हरी झंडी

जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मंगलवार को पुणे पहुंचने के बाद सुबह 11 बजे दगडूशेठ गणपति मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद अराह्न 11.45 बजे प्रधानमंत्री को लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसके बाद 12.45 बजे प्रधानमंत्री पुणे की मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखाएंगे और विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

2016 में इस प्रोजेक्ट की नींव स्वयं रखी थी प्रधानमंत्री ने

प्रधानमंत्री पुणे मेट्रो चरण-1 की दो लाइनों की सेवाओं का उद्घाटन करेंगे। ये खंड फुगेवाड़ी स्टेशन से सिविल कोर्ट स्टेशन और गरवारे कॉलेज स्टेशन से रूबी हॉल क्लीनिक स्टेशन तक हैं। वर्ष 2016 में इस प्रोजेक्ट की नींव स्वयं प्रधानमंत्री ने रखी थी। यह नया मेट्रो रेल खंड पुणे शहर के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेंगे। मेट्रो रेल लाइन पर कुछ मेट्रो स्टेशनों को छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेकर डिजाइन किया गया है। छत्रपति संभाजी उद्यान मेट्रो स्टेशन और डेक्कन जिमखाना मेट्रो स्टेशन को छत्रपति शिवाजी महाराज के मावलों के पहनी जाने वाली पगड़ी के समान डिजाइन किया गया है, जिसे "मावला पगड़ी" भी कहा जाता है। शिवाजी नगर भूमिगत मेट्रो स्टेशन का एक विशिष्ट डिजाइन छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा निर्मित किलों की याद दिलाता है

2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करके पैदा करेगा बिजली

सिविल कोर्ट मेट्रो स्टेशन देश के सबसे गहरे मेट्रो स्टेशनों में से एक है, जिसका सबसे गहरा बिंदु 35.1 मीटर है। इस स्टेशन की छत को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि सूरज की रोशनी सीधे प्लेटफॉर्म पर पड़ती है। प्रधानमंत्री पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत अपशिष्ट से ऊर्जा (अपशिष्ट से ऊर्जा) संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत से विकसित यह संयंत्र हर साल लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करके बिजली पैदा करेगा।

2650 से अधिक घरों को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी लाभार्थियों को करेंगे हस्तांतरित

इस प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पुणे नगर निगम के निर्मित 2650 से अधिक घरों को भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी लाभार्थियों को हस्तांतरित करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम के बनाए जाने वाले लगभग 1190 घरों और पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के बनाए जाने वाले 6400 से अधिक घरों का भी शिलान्यास किया जाएगा।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in