ट्यूलिप गार्डन में उमड़ी पर्यटकों की भीड़, एक साल में तीन लाख से ज्यादा लोग पहुंचे खूबसूरती देखने

इस साल 2 अप्रैल को 21,340 घरेलू, 68 विदेशी और 1,804 स्थानीय लोगों सहित 23,212 पर्यटक आए।
ट्यूलिप गार्डन में उमड़ी पर्यटकों की भीड़
ट्यूलिप गार्डन में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

श्रीनगर, एजेंसी। श्रीनगर में जबरवान की तलहटी में स्थित एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में पर्यटकों की उमड़ रही भीड़ ने पिछले सभी रिकॉर्डों को तोड़ दिया है। पिछले एक महीने में 3.65 लाख पर्यटकों ने ट्यूलिप गार्डन का दौरा किया है। फ्लोरीकल्चर ऑफिसर ट्यूलिप गार्डन शायिक रसूल ने बताया कि डल झील के पास ट्यूलिप गार्डन में आने वाले पर्यटकों की संख्या मंगलवार को पिछले साल के 3.60 लाख के रिकॉर्ड को पार कर गई।

इस साल आने वाले पर्यटकों की संख्या कुल 03 लाख, 65 हजार 624 पर पहुंच गई

बताया कि मंगलवार को घरेलू-7,902 विदेशी-116 तथा 71 स्थानीय लोगों सहित 8,094 पर्यटकों ने ट्यूलिप गार्डन का दौरा किया, जिससे ट्यूलिप गार्डन में इस साल आने वाले पर्यटकों की संख्या कुल 03 लाख, 65 हजार 624 पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि 3,03,870 घरेलू, 3,154 विदेशी और 58,600 स्थानीय लोगों सहित रिकॉर्ड संख्या ने पिछले 30 दिनों के दौरान प्रसिद्ध डल झील के पास जबरवान पहाड़ियों की गोद में मंत्रमुग्ध करने वाली प्रकृति का आनंद लेने के लिए ट्यूलिप गार्डन का दौरा किया।

पीएम मोदी ने जम्मू और कश्मीर की सुंदरता की प्रशंसा की

उन्होंने कहा कि 22 मार्च को 12,204 घरेलू, 76 विदेशी और 22,826 स्थानीय लोगों सहित सबसे अधिक 35,106 पर्यटकों ने ट्यूलिप गार्डन का दौरा किया। इसके बाद इस साल 2 अप्रैल को 21,340 घरेलू, 68 विदेशी और 1,804 स्थानीय लोगों सहित 23,212 पर्यटक आए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को जम्मू और कश्मीर की सुंदरता की प्रशंसा में ट्वीट किया था, जिसने कश्मीर घाटी में आने वाले पर्यटकों के प्रवाह को गति दी, विशेष रूप से श्रीनगर में जबरवान की तलहटी में ट्यूलिप गार्डन को। प्रधान मंत्री ने ट्वीट किया था कि जम्मू और कश्मीर सुंदर है और ट्यूलिप के मौसम के दौरान और भी ज्यादा सुंदर है।

ट्यूलिप गार्डन में पर्यटकों की आमद में तेजी आई

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और ट्यूलिप सीजन को लेकर प्रधानमंत्री के ट्वीट का अच्छा असर पड़ा और ट्यूलिप गार्डन में पर्यटकों की आमद में तेजी आई। इस साल ट्यूलिप की चार नई किस्मों को हॉलैंड से 16 लाख से अधिक खिले हुए बल्बों के हिस्से के रूप में आयात किया गया था, जिसने बगीचे में और अधिक आकर्षण जोड़ा।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त व्हीलचेयर बगीचे में घूमने के लिए उपलब्ध

इंद्रधनुषी रंगों वाले ट्यूलिप की चार नई किस्में जिसमें कैप नोया, स्वीटहार्ट, हैमिल्टन और क्रिसमस ड्रीम, हॉलैंड से आयात की गई हैं और इस साल विशाल ट्यूलिप गार्डन का हिस्सा बन गई हैं। ट्यूलिप गार्डन के शीर्ष पर एक उच्च वृद्धि वाला फव्वारा बगीचे की प्रकृति में भी एक गहना जैसा दिखता है। आने वाले पर्यटकों के लिए अन्य सुविधाओं के अलावा विशेष रूप से विकलांग लोगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त व्हीलचेयर बगीचे में घूमने के लिए उपलब्ध हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in