Article 370 हटने के बाद, PM मोदी आज पहली बार श्रीनगर दौरे पर, कहा- कांग्रेस ने कश्मीर को दशकों से किया गुमराह

Srinagar News: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर के दौरे पर पहुंचे हैं।
PM Modi in Srinagar
PM Modi in Srinagar Raftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद आज पहली बार श्रीनगर पहुंचें हैं। प्रधानमंत्री ने प्रदेश दर्शन और 64 हजार करोड़ रुपये की 6 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने आज जम्मू-कश्मीर की जनता को नियुक्ति पत्र सौंपे। प्रधानमंत्री ने कहा कि "यह नया कश्मीर है, यह डॉ श्यामप्रसाद के बलिदान की भूमि है।"

कश्मीर केवल भारत का क्षेत्र ही नहीं भारत का मस्तक

प्रधानमंत्री ने आज स्टार्ट अप से जुड़े लोगों से भी बातचीत की। इसमें अधिकतर युवा वर्ग के महिला और पुरुष शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने पूछा कि सरकार ने जनता से बातचीत के दौरान पूछा कि सरकार ने आपके व्यवसाय में मदद करने के लिए क्या किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि कश्मीर केवल भारत का क्षेत्र ही नहीं भारत का मस्तक है। कश्मीर भारत के विकास और सम्मान का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने कहा- अब कश्मीर में किसानों से जुड़ी परियोजनाओं और टूरिजम को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह "मोदी की गारंटी है, मोदी की गारंटी यानि गारंटी की गारंटी"।

कश्मीर पर्यटन पर पीएम मोदी का फोकस

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कश्मीर में डेस्टिनेशन वेडिंग पर जोर दिया। उन्होंने कहा जो लोग विदेशों में मोदा पैसा खर्च करके शादी करते हैं। विदेश में न करके भारत में डेस्टिनेशन वेडिंग कर सकते हैं। कश्मीर की वादियों में आप विदेशों का लुत्फ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि एक समय था जब लोग बोलते थे कश्मीर घूमने कौन जाएगा? लेकिन आज कश्मीर में पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है। पर्यटक यहां आकर कश्मीर की बर्फीली पहाड़ियों, सेब, केसर और चेरी की लुत्फ उठाते हैं वीडियो बनाते हैं।

परिवारवाद की राजनीति पर मोदी का प्रहार

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कांग्रेस और कश्मीर में विपक्षी दलों पर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि "आर्टिकल 370 हटने के बाद आज कश्मीर में लोग खुली सांस ले रहे हैं। कांग्रेस ने कश्मीर को दशकों से गुमराह किया। कुछ परिवारवादियों ने अपने फायदे के लिए कश्मीर के लोगों को जकड़ कर रखा। कश्मीर में आज लोगों को समान अधिकार मिल रहा है। परिवारवादियों की राजनीति से कश्मीर वर्षों तक केंद्र सरकार की योजनाओं से वंचित रहा। पाकिस्तान से आए वाल्मीकि समाज के लोगों को परिवारवादियों ने कभी वोट देने का अधिकार नहीं मिला। हमारी सरकार ने वाल्मीकि और पहाड़ी समाज को SC आरक्षण का दर्जा दिया। परिवादवाद की राजनीति को बढ़ावे देने वाले नेताओं ने जम्मू कश्मीर बैंक को लूटा। अपने रिश्तेदारों को बैंक के कामों में रखा। बैंक में अव्यवस्था होने के कारण लाखों गरीबों के पैसे डूबने से हमारी सरकार ने बचाया। हमारी सरकार ने जम्मू कश्मीर बैंक को 1000 करोड़ की मदद की। कश्मीर वर्षों से परिवारवाद की राजनीति का शिकार बना।"

मैं हूं मोदी का परिवार

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि "परिवारवाद की राजनीति करने वाले आज मुझ पर व्यक्तिगत सवाल पूछते हैं। विपक्ष पर परिवार के सवालों पर प्रधानमंत्री ने पलटवार करते हुए कहा कि विपक्ष यहां आकर देखे मोदी का परिवार। इसलिए आज हर कोई कह रहा है मैं हूं मोदी का परिवार।"

आर्टिकल 370 हटाने के बाद कश्मीर में आया बदलाव

1 लाख 20 हजार लोग प्रधानमंत्री की एक झलक देखने के लिए बख्शी स्टेडियम में पहुंचे। प्रधानमंत्री के कश्मीर दौरे को लेकर प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए। कश्मीर देश की आजादी के बाद से ही एक संवेदनशील क्षेत्र रहा है। कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से आतंकवाद और इस्लामिक कट्टरपंथियों से भारतीय सेना और भारत सरकार इतने वर्षों से संघर्ष करने में लगा है। कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाने के बाद कश्मीर में आतंकवाद पर लगाम लगी है। इसी के साथ प्रदेश में शांति, समृद्धि और अर्थव्यवस्था में बढ़ोतरी देखने को मिली है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.