चुनावी किस्सा अटल बिहारी वाजपेयी का, मतदान का बहिष्कार करने वालो ने भी दे डाला वोट, ऐसा था पूर्व पीएम का जलवा

Chunavi Kissa: दरअसल अटल बिहारी वाजपेयी का यह किस्सा वर्ष 1999 के लोकसभा चुनाव से जुड़ा हुआ है।
Atal Bihari Vajpayee
Atal Bihari Vajpayeeraftaar.in

नई दिल्ली, रफ़्तार डेस्क। देश में चुनावी माहौल है। ऐसे में कई चुनावी किस्सों पर चर्चा देश में चल रही है। राजनीति के जानकार लोग अपने मित्रों और सहकर्मियों के बीच अपने पसंदीदा नेताओं के चुनावी किस्से सुनाने में लगे हुए हैं। चुनावी किस्सों की कड़ी में आज हम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ा एक किस्सा आपसे साझा करेंगे। दरअसल अटल बिहारी वाजपेयी का यह किस्सा वर्ष 1999 के लोकसभा चुनाव से जुड़ा हुआ है।

उन्होंने वोट बहिष्कार तक का निर्णय ले लिया था

अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 1999 के लोकसभा चुनाव के प्रचार के समय बक्सर की एक जनसभा में दियारे को गंगा के कटाव से बचाने के लिए योजना की घोषणा कर डाली थी। बताना चाहेंगे कि यहां दियारे शब्द का मतलब गंगा के किनारे के क्षेत्र से है। अटल बिहारी वाजपेयी ने अपनी इस चुनावी घोषणा के वादे पर जनता का विश्वास जीतने के लिए, जनसभा में उपस्थित लोगों से कहा कि मै जन्म से ही बिहारी हूं, लेकिन अटल हूं। जैसे ही अटल बिहारी वाजपेयी ने यह बात कही वहां मौजूद लोगों ने तालियां बजाना शुरू कर दिया। दरअसल गंगा के कटाव से दियारा क्षेत्र में रहने वाले लोग काफी परेशान थे। उन्होंने वोट बहिष्कार तक का निर्णय ले लिया था।

भाजपा प्रत्याशी लालमुनी चौबे ने इस सीट से 1999 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की

बक्सर की 1999 की जनसभा को संबोधित करने से पहले ही भाजपा के उस समय के इस सीट से प्रत्याशी लाल मुनी चौबे ने अटल बिहारी वाजपेयी को यहां के लोगो की परेशानी से अवगत करा दिया था। अटल बिहारी वाजपेयी को वहां के लोगो की समस्या को समझने में ज्यादा समय नहीं लगा। उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत ही गंगा के कटाव से की और जनसभा में मौजूद लोगों का विश्वास जीतने के लिए, कहा कि केंद्र में उनकी सरकार बनते ही इस समस्या का समाधान कर दिया जायेगा। उन्होंने अपने नाम के साथ जुड़े बिहारी शब्द का प्रयोग इस तरह से किया कि लोगों ने जोर जोर से तालियां बजाना शुरु कर दिया। अटल बिहारी वाजपेयी के भाषण का लोगो के दिल में इस तरह का प्रभाव पड़ा कि भाजपा प्रत्याशी लालमुनी चौबे ने इस सीट से 1999 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की।

उन्हें बक्सर में किया वादा अच्छे से याद रहता है

वर्ष 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बन जाती है। उन्हें बक्सर में किया वादा अच्छे से याद रहता है। उन्होंने बिहार से ही डॉ. सीपी ठाकुर को जल संसाधन मंत्री बनाया। प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने वर्ष 2000 में डॉ. सीपी ठाकुर को बक्सर भेजा। जिन्होंने दियारा क्षेत्र में बाढ़ से कटावग्रस्त क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया। जिसके बाद अटल बिहारी सरकार ने बिहार को 40 करोड़ रु कटाव निरोधी कार्य के लिए दिए। अटल बिहारी सरकार ने इसमें से 7 करोड़ रु अकेले बक्सर को दिए। सरकार की योजना से बिहार के जिले अर्जुनपुर तथा उमरपुर गांव के पास कटाव निरोधी कार्य किये गए। इस तरह से अटल बिहारी वाजपेयी ने अपना वादा निभाया था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in