Free LPG Cylinder: होली पर मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, जानें आपको लाभ मिलेगा या नहीं

Free LPG Cylinder On Holi : होली पर फिर से करोड़ों लोगों को मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। साल 2023 के नवंबर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने गैस सिलेंडर मुफ्त रिफिल वितरण शुरू किया था।
एलपीजी गैस सिलेंडर।
एलपीजी गैस सिलेंडर।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। होली पर फिर से करोड़ों लोगों को मुफ्त सिलेंडर दिया जाएगा। साल 2023 के नवंबर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने 1.75 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी पर मिलने वाली गैस सिलेंडर मुफ्त रिफिल वितरण शुरू किया था। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत दीपावली और होली पर उज्ज्वला योजना अंतर्गत परिवारों को मुफ्त में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। उसे भरवाने के पैसे नहीं मिलेंगे। इस बार होली पर लोगों को फ्री गैस सिलेंडर मिलेंगे। इससे पहले दीपावली पर लोगों को मुफ्त सिलेंडर दिया गया था।

यूपी के मूल निवासी हैं तो मिलेगा लाभ

उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो इस मुफ्त सिलेंडर रिफिल योजना का लाभ उठा सकते हैं। वैसे इसके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अपने बैंक अकाउंट से आधार कार्ड को लिंक कराना है। इसके बाद ही वह इस योजना का लाभ उठा पाएंगे। सरकार के इस फैसले से राज्य के गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को काफी राहत मिलेगी।

2016 में शुरू की गई थी उज्ज्वला योजना

नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2016 में उज्ज्वला योजना शुरू की थी। योजना के तहत देश के 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन दिया गया है। योजना के तहत परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन मिलता है। इसके अलावा हर सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी दी जाती है। पहले सब्सिडी 200 रुपए थी, लेकिन सरकार ने इसे बढ़ाकर 300 रुपए कर दिया है। सरकार द्वारा सब्सिडी की तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2025 तक किया गया है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.