RBI के पूरे हुए 90 साल, PM मोदी बोले-अंतिम मुहाने पर खड़े लोगों तक पहुंचाया फाइनेंशियल इंक्लूजन

RBI 90 Years Completed : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने 90 वर्षों के सफर में अंतिम पायदान पर खड़े लोगों तक वित्तीय व्यवस्थाएं पहुंचाया है। विपरीत परिस्थितियों में भी इस बैंक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।
पीएम नरेंद्र मोदी और रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास।
पीएम नरेंद्र मोदी और रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) 90 वर्ष हो गए। इस उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने RBI के 90 वर्षों के कामकाज की सराहना की। उन्होंने कहा कि देश के बैंकिंग सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए RBI की भूमिका बेहद अहम और बड़ी रही है। RBI जो भी काम करता है, उससे सीधे तौर पर देश के सामान्य जनमानस का वित्त प्रभावित होता है। RBI ने अंतिम मुहाने पर खड़े जन-जन तक फाइनेंशियल इंक्लूजन का लाभ पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

2014 से पहले सार्वजनिक बैंकों की स्थिति खराब दी थी

पीएम के मुताबिक 2014 से पहले स्थिति इतनी खराब थी कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक देश की आर्थिक प्रगति को पर्याप्त बढ़ावा देने में सक्षम नहीं थे। आज देश की बैंकिंग प्रणाली को दुनिया में मजबूत और टिकाऊ बैंकिंग प्रणाली के रूप में देखा जा रहा है। पीएम ने कहा कि सरकार ने मान्यता, संकल्प और पुनर्पूंजीकरण की रणनीति पर काम किया। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की स्थिति में सुधार को 3.5 लाख करोड़ रुपए निवेश किए। साथ ही शासन से संबंधित सुधार किए गए। इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड की नई व्यवस्था से 3.25 लाख करोड़ रुपए के लोन का समाधान किया गया।

सिक्का लॉन्च किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलक्ष्य में सिक्का लॉन्च किया। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि RBI ने अपनी सभी वित्तीय दायित्वों का पालन किया है। कई ग्लोबल चुनौतियों का सामना किया है। कोविड काल से लेकर देश में होने वाली अन्य आर्थिक चुनौतियों के साथ वैश्विक संकटों का भी बखूबी सामना किया और वित्तीय रेगुलेटर के फर्ज को बखूबी निभाया।

कार्यक्रम में मौजूद रहे गणमान्य अतिथि

RBI के आधिकारिक यूट्यूब हैंडल से कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया है। कार्यक्रम में महाराष्ट्र के गवर्नर, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भगवत कराड आदि मौजूद रहे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.