RBI का आदेश- Sunday को खुलेंगे बैंक, इनकम टैक्स ऑफिस में भी नहीं होगी इतवार की छुट्टी

Bank Open Sunday : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है। अब रविवार को भी बैंक खुलेंगे। RBI ने 31 मार्च को सभी बैंक खोलने को कहा है।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया।
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया। @RBI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों को लेकर बड़ा आदेश जारी किया है। अब रविवार को भी बैंक खुलेंगे। RBI ने इस फाइनेंसियल ईयर के आखिरी दिन यानी 31 मार्च को सभी बैंकों को खोलने का आदेश दिया है। 31 मार्च इस साल रविवार को पड़ रहा है। आरबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर ट्वीट कर यह सूचना साझा की है। RBI ने कहा कि 31 मार्च 2024 को रविवार होने के बाद भी सभी बैंक खुले रहेंगे। चालू वित्त वर्ष 2023-24 का आखिरी दिन होने के कारण यह फैसला लिया गया है।

इसी वित्त वर्ष में दर्ज होने चाहिए ट्रांजेक्शन

आरबीआई ने सभी बैंकों को भेजे निर्देश में कहा है कि वित्त वर्ष के अंत तक के सभी ट्रांजेक्शन उसी साल दर्ज हो, इसलिए बैंकों को काम करने को कहा गया है। शनिवार को भी बैंक खुले रहेंगे। इसके अतिरिक्त एनईएफटी (NEFT) और आरटीजीएस (RTGS) ट्रांजेक्शन भी रात 12 बजे तक होंगे। सरकारी चेक क्लीयरिंग के लिए भी विशेष प्रावधान किए जाएंगे। इधर, स्टॉक मार्केट बंद रहेगा।

इनकम टैक्स के सभी ऑफिस खुले रहेंगे

इससे पहले इनकम टैक्स विभाग ने अपने सभी ऑफिस खोले रखने का ऐलान किया था। विभाग ने गुड फ्राइडे की छुट्टी समेत शनिवार और रविवार की छुट्टी रद्द कर दी थी। विभाग ने गुड फ्राइडे के कारण इसी महीने पड़ने वाले लॉन्ग वीकेंड को कैंसिल किया था। 29 मार्च को गुड फ्राइडे है। 30 मार्च को शनिवार और 31 मार्च को रविवार है, इसलिए 3 दिन की छुट्टी पड़ रही थी। इससे वित्त वर्ष अंत में विभाग के कई काम अटक जाते। इस वजह से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि आईटी ऑफिस 29, 30 और 31 मार्च को खुले रहेंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.