Operation Ajay: इजरायल से दिल्ली लाए गए नेपाल के 18 नागरिक पहुंचे अपने देश, नेपाल ने जताया भारत का आभार

Kathmandu: इजराइल के युद्धग्रस्त क्षेत्र से नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए भारत सरकार की तरफ से चलाए गए ऑपरेशन अजय के तहत बड़ी संख्या में लोगों को भारत वापस लाए जा रहे हैं।
Nepali citizen
Nepali citizenSocial Media

काठमांडू, हि.स.। इजराइल के युद्धग्रस्त क्षेत्र से नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए भारत सरकार की तरफ से चलाए गए ऑपरेशन अजय के तहत बड़ी संख्या में लोगों को भारत वापस लाए जा रहे हैं। इनमें नेपाल के 18 नागरिक भी हैं जो दिल्ली पहुंचने के बाद नेपाल स्थित अपने घर सुरक्षित पहुंच गए हैं। भारत सरकार 18 नेपाली नागरिकों को भी इजरायल के युद्धग्रस्त क्षेत्र से सुरक्षित वापस लेकर आई है।

नई दिल्ली स्थित नेपाली राजदूत डॉ. शंकर शर्मा ने कहा कि दिल्ली से नेपाल तक इन लोगों को पहुंचाने के लिए गाड़ी की व्यवस्था की गई। गड्डाचौकी नाका होते हुए इन नागरिकों को नेपाल वापस भेजा गया।

कंचनपुर जिले के एसपी कमल थापा- भारत सरकार के प्रति आभार

कंचनपुर जिले के एसपी कमल थापा ने भारत से आए नेपाली नागरिकों का सीमा पर स्वागत किया। थापा ने बताया कि नेपाल लौटे सभी लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई।

एसपी थापा के मुताबिक दिल्ली से वापस आने वालों में कुछ कैलाली और कंचनपुर के हैं, जिन्हें गाड़ी से उनके गांव भेजा गया। इसी तरह काठमांडू और आसपास के जिलों के नागरिकों को विमान से काठमांडू भेजा जा रहा है। पूर्वी क्षेत्र जैसे मोरंग, झापा जिलों के रहने वाले को भैरहवा से विराटनगर तक विमान से भेजने की व्यवस्था की जा रही है।

इजरायल में 14 वर्षों तक रहने वाली नेपाल की सीता गुरूंग ने भारत सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि युद्धग्रस्त क्षेत्र से अपने नागरिकों के अलावा नेपाली लोगों को भी वापस लाकर भारत सरकार ने हमारी जान बचा ली है।

नेपाल के विदेश मंत्री ने डॉ. एस जयशंकर का आभार व्यक्त किया

नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद ने भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर को संबोधित करते हुए ऑपरेशन अजय के तहत नेपाली नागरिकों की सुरक्षित वापसी पर आभार व्यक्त किया है। सोशल मीडिया एक्स पर भारतीय विदेश मंत्री के उस पोस्ट पर नेपाल के विदेश मंत्री ने धन्यवाद दिया है, जिसमें उन्होंने नेपाली नागरिकों को इजरायल से दिल्ली लाने की जानकारी दी थी।

नेपाल के विदेश मंत्री ने एक्स पर लिखा कि इस संकट की बेला में नेपाली नागरिकों की सुरक्षित वापसी पर सम्पूर्ण नेपाली जनता और नेपाल सरकार आभार व्यक्त करती है।

इससे पहले भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ऑपरेशन अजय के तहत इजराइल से भारतीय नागरिकों के साथ 18 नेपाली नागरिकों को भी दिल्ली सुरक्षित लाए जाने की जानकारी दी थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in