S Jaishankar
S Jaishankar

S Jaishankar Speech: EAM जयशंकर ने कहा- विश्‍व भारत को विश्‍वसनीय और आर्थिक सहयोगी के रूप में देखता है

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि भारत ने अपना लोहा पूरे विश्व में मनवाया है। विश्‍व भारत को विश्‍वसनीय और आर्थिक सहयोगी के रूप में देखता है।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि भारत अब दुनिया में जाना जाता है, सुना और माना जाता है। एक विशेष संवाददाता सम्मेलन में, विदेश मंत्री ने पिछले नौ वर्षों में मोदी की विदेश नीति की उपलब्धियों के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि भारत विदेशी दबाव से मुक्त एक स्वतंत्र विदेश नीति अपनाता है। भारत आर्थिक रूप से मजबूत और लाभदायक है। ग्लोबल साउथ अब भारत को एक विश्वसनीय और प्रभावी विकास भागीदार के रूप में देखता है।

भारत 9 सालों में काफी विकास हुआ

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत पिछले नौ वर्षों में सत्ता के एक स्वतंत्र केंद्र के रूप में उभरा है और कई प्रमुख भू-राजनीतिक घटनाक्रमों पर स्पष्ट रुख अपनाया है।

राहुल गांधी को विदेश में भारत के हित में बोलना चाहिए

जयशंकर ने विदेशों में भारतीय लोकतंत्र पर राहुल गांधी की टिप्पणी का जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि बाहर जाकर आलोचना मत करो। यह भारत के हित में नहीं है।

भाजपा 2024 में वापस आएगी

विदेश मंत्री ने कहा कि भारत के अलग-अलग राज्यों में होने वाले चुनाव अलग-अलग नतीजे लाते हैं। विभिन्न राजनीतिक दल जीतते हैं। भारत में स्वतंत्र लोकतंत्र के बिना केवल एक पार्टी की जीत होती। उन्होंने कहा कि भाजपा 2024 में सत्ता में आएगी। उन्होंने कहा कि नतीजे सभी जानते हैं।

राहुल गांधी पर किया कटाक्ष

जयशंकर ने राहुल को नसीहत देते हुए कहा कि राहुल गांधी को विदेश जाने के लिए देश की आलोचना करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। उन्हें भारत में कुछ करने में कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन इसे विदेश ले जाना भारत के हित में नहीं है। जयशंकर ने यह भी कहा कि इन टिप्पणियों ने राहुल की विश्वसनीयता को कम कर दिया।

राहुल गांधी का भाजपा पर हमला

राहुल गांधी ने हाल ही में कहा था कि  उन्हें भारत जोड़ो यात्रा इसलिए आरंभ करनी पड़ी क्योंकि अन्य संवाद के माध्यमों पर भाजपा और आरएसएस ने कब्जा कर रखा है। भाजपा ने यात्रा को रोकने की कोशिश की और जांच एजेंसियों के माध्यम से लोगों को धमकाया गया।

कनाडा की इलेक्टोरल बैंकिंग पॉलिसी की निंदा की

दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या से संबंधित कनाडा में लगे पोस्टरों पर विदेश मंत्री ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि एक बड़ी बुनियादी समस्या कनाडा द्वारा अलगाववादियों, चरमपंथियों और हिंसा का समर्थन करने वालों को जगह देना है। उन्होंने कहा कि यह सब इलेक्टोरल बैंकिंग पॉलिसी की वजह से हो रहा है। यह द्विपक्षीय संबंधों के लिए ठीक नहीं है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in