पहली बार ट्रैकिंग की कर रहे हैं तैयारी, इन बातों का रखें खास ध्यान

सर्दियों के मौसम में ट्रैकिंग के लिए जा रहे हैं, तो कुछ बातों की सावधानी रखनी चाहिए। इतना ही नहीं, ट्रैकिंग करने के पहले कुछ टिप्स फाॅलो करना चाहिए।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। सर्दियों के मौसम में बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं, तो हिल स्टेशन में जा सकते हैं। बहुत से लोग पहाड़ो में ट्रैकिंग का आनंद लेने के लिए जा सकते हैं, जिसका अलग ही मजा मिलने वाला है। जहां पर आप वादियों, पहाड़ों, झरनों, नदियों और जंगल को पार करने के बाद लंबा रास्ता तय करना होता है। लेकिन अगर आप पहली बार ट्रैकिंग करने का प्लान बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ टिप्स को ध्यान रखना होता है, जिससे ट्रैकिंग के समय ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

हमेशा रहें हाइड्रेट

अगर आप लंबे ट्रैक पर जाना चाहते हैं, तो पूरी प्लानिंग कर सकते हैं। अपने साथ जरुरत की चीजों को रखें और ट्रैकिंग के पहले आप साथ पानी जरुर रखेंऐसा माना जाता है, कि लंबे रास्ते पर ट्रैक करने के दौरान खुद को हाइड्रेटेड करना जरुरी है। ट्रैकिंग की वजह से शरीर गर्म होता है, वहीं पानी से कमी से डिहाइड्रेशन का खतरा होने लगता है।

ट्रैकिंग जूता खरीदें

ट्रैकिंग का रास्ता काफी पथरीला और कांटों से भरा भी हो सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए ग्रिप बनाने वाले साथ ही सुरक्षा देने वाले जूते खरीदना अहम होता है। इसके साथ ही बेहत मोजे भी रहना जरुरी है।

जरुर ले ब्रेक

कई लोग ट्रैकिंग के समय काफी जल्दबाजी करते हैं, जिनको डेस्टिनेशन पर पहुंचने की जल्दी होती है। अगर रास्ते में खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। वहां पर रूकने के बाद पलों को एंजाॅय कर सकते हैं। अगर आप यहाँ बैठकर कुछ वक्त बिताना होता है, तो यहाँ पर जरुर बैठे क्योंकि ब्रेक लेने से आपको थकान महसूस नहीं होगी।

रास्तों की जानकारी

ट्रैक पर जाने के पहले यह जरुर जानना होता, कि आप कहां जा रहे हैं और वापस आप कैसे पहुंचेंगे। इसके अलावा ऐसा रास्ता चुनना चाहिए, जिससे आपका अनुभव ज्यादा मेल खाता है।

बैग में रखा हल्का सामान

ट्रैकिंग पर जाने के लिए सबसे जरुरी है, लाइट पैकिंग। अपने बैग में गैर जरुरी सामान नहीं डालने चाहिए। अगर कपड़े, खाना, दवाइयां आदि जैसी जरुरत का सामान पैक कर सकते हैं। खड़ी चढ़ाई में कभी भी भरा बैग नहीं लेना चाहिए।

Related Stories

No stories found.