ट्रेन में हो जाए किसी से झगड़ा तो न हों परेशान, इस नंबर पर करें कॉल

कई बार ट्रेन में सहयात्री परेशानी खड़ी कर देते हैं, वहीं कई बार लोग अवैध तरीके से आपकी सीट घेर लेते हैं। ऐसी स्थिति में खुद उलझने की जगह रिपोर्ट करना सही ऑप्शन होता है।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क|आज के दौर में ट्रेन में काफी संख्या में लोग यात्रा करते हैं। ऐसे में लोगों को कई तरह की समस्या भी झेलना पड़ जाता है। वहीं हर दिन ट्रेन में झगड़ा भी होता है। इसके अलावा लोगों को कई तरह की दिक्कत होती है। ऐसे में आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है। झगड़े को खुद सुलझाने में तो कोई समझदारी नहीं है। इसलिए बेहतर रहेगा कि आपको अधिकारी से शिकायत करनी चाहिए।

तुरंत करें शिकायत

अब इसमें भी सवाल उठता है कि अगर कोई आरपीएफ मौजूद न हो। तो ऐसे में आप टोल फ्री नंबर पर काॅल कर सकते हैं। यह नंबर 139 है। आप इस नंबर पर काॅल करने के बाद ट्रेन या यात्रा से संबंधित कोई भी शिकायत कर सकते हैं। आपको समाधान दिलाने का प्रयास किया जाएगा।

परेशानी पर तुरंत करें काॅल

आप ट्रेन में होने वाली किसी भी परेशानी को लेकर इस नंबर पर काॅल कर सकते हैं। मसलन टाॅयलेट अगर गंदा रहता है तो उसमें पानी भी खत्म हो गया है, कोच गंदा है, कोच में अटेंडेंट बदतमीजी करता है। आपको बेडशीट नहीं मिल रही हो। आप इन सभी तरह की दिक्कत पर तुरंत काॅल कर सकते हैं रेलवे द्वारा तुरंत ही कार्यवाई की जाती है।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे ट्रैक

भारत दुनिया में मौजूदा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क में शामिल है। रेलवे में हर दिन आप 22500 से अधिक ट्रेनों का परिचालन किया जाता है। यहाँ पर करीब 13000 पैसेंजर ट्रेन मौजूद है। वहीं प्रतिदिन 2.4 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। जिसमें आरक्षित और अनआऱक्षित कोच भी शामिल होते हैं। भारत रेलवे में लगभग 7325 रेलवे स्टेशन मौजूद है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- https://www.raftaar.in/

Related Stories

No stories found.