बर्फीले टूरिस्ट प्लेस में खूब करें एंजाॅय, इन बातों का रखें खास ध्यान

बर्फीली जगह पर विजिट कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जिससे आप ट्रिप को सफल बना सकते हैं।
Travel Tips
Travel Tips Pixabay

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क | सर्दियां अब कुछ ही समय की मेहमान हैं, अगर आप बर्फ देखना चाहते हैं तो देश के कुछ हिल स्टेशंस पर जाकर सैर कर सकते हैं। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, ताकि आपकी ट्रिप यादगार हो सके।

ऊंचाई का रखें खास ख्याल

मिली जानकारी के अनुसार अगर हिल स्टेशन पर विजिट कर रहे हैं तो आपको ऊंचाई का खास ध्यान रखना ज़रूरी है। अचानक से बहुत ऊपर जाने पर शरीर एडजस्ट नहीं हो पाता है। पहाड़ों पर जाते ही आप कुछ देर रेस्ट ज़रूर करें, इससे आपके शरीर को वहां एडस्ट होने का समय मिल जाएगा।

गर्म कपड़ों पहनकर घूमना है फायदेमंद

नए साल के दौरान कई इलाकों में पहाड़ी इलाको में पहुंचने का अलग ही आनंद मिलता है। लेकिन अगर आप कहीं भी जा रहे हैं तो शरीर का खास ध्यान रखना जरुरी होता है। ठंड से बचना है तो गर्म कपड़ा, स्किन ड्राई न हो तो क्रीम का उपयोग करें। रुम को गर्म करना है तो रुम हीटर रखना भी बेहतर विकल्व होता है। इन सभी चीजों से ध्यान रखकर आप खुद को सेव रख सकते हैं।

काम के साथ आराम का रखें ध्यान

ठंड में हम अकसर पानी कम पीते हैं जिसकी वजह से शरीर में पानी कम होने लगता है। जिसकी वजह हमारे शरीर में होंठ, तलवे भी क्रेक होना शुरु हो जाते हैं। इसके अलावा सिगरेट, शराब जैसे मादक पदार्थों का सेवन करने से बचना चाहिए।

बर्फ पर चलने पर रहें सावधान

बर्फ पर चलने से कई तरह से नुकसान हो सकता है। बर्फ फिसलने वाली रहती है तो आपके गिरने का खतरा अधिक होने लगता है। इसलिए बर्फ पर चलना है तो आपको अच्छे जूते पहननने की जरुरत होती है। जूते की पकड़ बेहतर होना जरुरी होता है। जो आपको पूरी तरह से फिसलने से बचाता है। इसमें आप बर्फ के जूते के अलावा, स्नो बूट्स के साथ बूट कैप्स भी पहनकर कई चीजों से बच सकते हैं। इसके अलावा आपको छोटे कदम उठाने की जरुरत होती है। आपको संतुलन में रहना जरुरी है। वजन पर भी खास ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपको संतुलन बनाने रखने में मदद मिलती है।

Related Stories

No stories found.