Mary Kom ने रिटायरमेंट की खबरों पर लगाया विराम, बोलीं-ओलंपिक में मुझे...

Mary Kom Retirement: भारत की स्टार बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरी कॉम ने रिटायरमेंट की खबरों पर विराम लगाया है। उन्होंने इन खबरों को गलत बताया। कहा कि मैंने रिटायरमेंट की घोषणा नहीं की है।
 मैरी कॉम।
मैरी कॉम।एएनआई।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारत की स्टार बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरी कॉम ने रिटायरमेंट की खबरों पर विराम लगाया है। उन्होंने इन खबरों को गलत बताया। कहा कि मैंने रिटायरमेंट की घोषणा नहीं की है। मेरी बात गलत तरीके से पेश की गई है। मैं संन्यास लूंगी तो मीडिया के सामने घोषणा करूंगी। मैंने कुछ मीडिया रिपोर्ट देखी, जिनमें बताया गया है कि मैंने संन्यास की घोषणा की है। जो सच नहीं है।

मैं स्पोर्ट्स को आगे ले जाना चाहती हूं

मैरी कॉम ने कहा कि 24 जनवरी को डिब्रूगढ़ स्थित स्कूल कार्यक्रम में बच्चों को प्रेरित कर रही थी। वहां कहा था कि मुझमें खेलों में उपलब्धि हासिल करने की भूख है, लेकिन ओलंपिक में उम्र सीमा मुझे भाग लेने की अनुमति नहीं देती। मैं स्पोर्ट्स को आगे लेकर जाना चाहती हूं। मैं अब भी फिटनेस पर ध्यान दे रही।

साल 2012 में जीता था ओलंपिक मेडल

मैरी कॉम ने ओलंपिक 2012 में ब्रांज मेडल जीता था। ये एआईबीए महिला वर्ल्ड मुक्केबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय हैं। 2005, 2006, 2008, 2010 सीजन में वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीत चुकी है। मैरी 2008 का खिताब जीतने के बाद अपने जुड़वां बच्चों को जन्म देने के बाद ब्रेक ले लीं। उन्होंने 6 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप का खिताब जीती हैं। इन्होंने एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में भी एक-एक मेडल हासिल किया है।

18 की उम्र में शुरू किया था कॅरियर

मैरी कॉम ने 18 की उम्र में बॉक्सिंग कॅरियर की शुरुआत स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया में की थी। अपनी क्लियर बॉक्सिंग टेक्नीक से सबको प्रभावित किया था। 48 KG कैटेगरी के फाइनल में जगह बनाई थी। हालांकि फाइनल में पिछड़ गईं।

विवादों से रहा है नाता

कॅरियर के दौरान दिग्गज मुक्केबाज कई बार विवादों से घिरीं। वह निखत जरीन के साथ ओलंपिक ट्रायल विवाद में पड़ी। इसके अलावा टोक्यो ओलिंपिक के प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में कोलंबिया की मुक्केबाज से 2-3 से हारने पर पहले तो रिंक में सबका अभिवादन स्वीकार किया, फिर कुछ समय बाद सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से मैच रेफरीज पर गलत निर्णय का आरोप लगाया। इससे विवाद खड़ा हो गया।

मैरी कॉम पर बनी है फिल्म

मैरी कॉम की बायोपिक 2014 में आई थी। इसमें एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने भूमिका निभाई थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। फिल्म पर मैरी कॉम का कहना था कि उनके जीवन पर बनी बायोपिक में ड्रामा के बजाय मुकाबलों और रणनीतियों से भरी होनी चाहिए थी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करेंwww.raftaar.in

Related Stories

No stories found.