IPL 2024: इन नए नियमों के साथ आज शुरू होगा आईपीएल, एक रूल से बल्लेबाजों को बड़ी राहत

IPL 2024 Rules Change: आईपीएल 2024 (IPL 2024) आज कुछ नए नियमों के साथ शुरू होगा। लीग का यह सीजन फैंस और खिलाड़ियों के लिए बेहद खास होगा। इसमें कई बदलाव देखेंगे, जिससे खेल का रोमांच और बढ़ जाएगा।
आईपीएल 2024 की ट्रॉफी के साथ सभी टीमों के कप्तान।
आईपीएल 2024 की ट्रॉफी के साथ सभी टीमों के कप्तान। @IPL एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। आईपीएल 2024 (IPL 2024) आज कुछ नए नियमों के साथ शुरू होगा। लीग का यह सीजन फैंस और खिलाड़ियों के लिए बेहद खास होगा। इसमें कई बदलाव देखेंगे, जिससे खेल का रोमांच और बढ़ जाएगा। लीग का पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (RCB) के बीच है। यह मैच एम चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। RCB इस टूर्नामेंट में नए नाम और नई जर्सी के साथ उतरेगी। IPL में गेंदबाजों के लिए बाउंसर और अंपायर्स के लिए स्मार्ट रिव्यू सिस्टम लागू हो गया है।

एक ओवर में दो बाउंसर फेंकने की छूट

IPL में गेंदबाजों को दो बाउंसर फेंकने की छूट होगी। वहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में एक ही बाउंर फेंकने का नियम होता है। बीसीसीआई (BCCI) ने आगामी सीजन के लिए नियम बदला है। इससे पहले घरेलू टूर्नामेंट और सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में यह नियम लागू हुआ था।

IPL में स्मार्ट रिव्यू सिस्टम होगा लागू

IPL के आगामी सीजन में स्मार्ट रिव्यू सिस्टम लागू होगा। इससे अंपायर्स को सहूलियत होगी। इस नियम के बाद टीवी अंपायर और हॉक-आई अंपायर एक कमरे में बैठेंगे, जिससे टीवी अंपायर्स को फैसला देने में बहुत मदद मिलेगी। नए नियम से टीवी ब्रॉडकास्ट डॉयरेक्टर का रोल खत्म हो जाएगा।

नहीं लागू होगा स्टॉप क्लॉक

IPL में स्टॉप क्लॉक नियम लागू नहीं होगा। जबकि, ICC ने व्हाइट बॉल क्रिकेट में स्थाई रूप से लागू किया है। इस नियम के तहत गेंदबाजों को अगले ओवर की शुरुआत के लिए 60 सेकेंड मिलेगा। इसके लिए दो वॉर्निंग दी जाएंगी। ऐसा नहीं करने पर गेंदबाज टीम पर पांच रनों की पेनाल्टी लग जाएगी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.