ICC: बुमराह बने टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज, सभी फॉर्मेट में पहले पायदान पर रहने वाले दुनिया के इकलौते बॉलर

ICC Test Ranking : टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह के 881 प्वाइंट हैं। इस गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी।
भारतीय गेंदबाज बुमराह।
भारतीय गेंदबाज बुमराह। @ICC एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टेस्ट में दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। बुमराह के 881 प्वाइंट हैं। इस गेंदबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी। विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 6 विकेट झटके थे। दूसरी पारी में भी 3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। बुमराह को शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। बता दें बुमराह तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में दुनिया में पहले पायदान हैं। बुमराह ने रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़कर नंबर एक स्थान पाया। बुमराह से पहले अश्विन पहले पायदान पर थे। अब अश्विन दो स्थान से गिरकर तीसरे पायदान पर पहुंच चुके हैं।

टेस्ट रैंकिंग में अव्वल रैंक पाने वाले पहले भारतीय

क्रिकेट इतिहास में बुमराह इकलौते गेंदबाज हैं, जो हर फॉर्मेट में नंबर-1 पर हैं। बुमराह वनडे और टी-20 में नंबर-1 रह चुके हैं। अब उन्होंने टेस्ट में भी यह मुकाम पा लिया। बुमराह टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज हैं। बुमराह ने अपनी टीम के दिग्गज गेंदबाज आर अश्विन को पीछे छोड़ा है। अश्विन काफी समय से नंबर-1 पर थे। अब अश्विन तीसरे स्थान पर चले गए हैं। दूसरे नंबर कागिसो रबाडा और चौथे स्थान पर पैट कमिंस हैं।

बुमराह का कमाल

आमतौर पर भारतीय पिचों पर स्पिन गेंदबाजों का जलवा रहता है, लेकिन बुमराह ने सबको हैरान कर हैदराबाद और विशाखापट्टनम में जलवा बिखेरा। खिलाड़ी ने सिर्फ 4 पारियों में 15 विकेट लिए। इन्होंने विशाखापट्टनम टेस्ट में तो बैटिंग फ्रेंडली विकेट पर पहली पारी में 6 विकेट चटकाए।

टेस्ट करियर

बुमराह का टेस्ट कॅरियर कमाल का रहा है। इस खिलाड़ी ने सिर्फ 34 मैचों में 155 विकेट गिराए हैं। उनकी गेंदबाजी औसत सिर्फ 20.19 है। इन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका में टेस्ट में कमाल का प्रदर्शन किया है। सबसे हैरान करने वाली बात है कि भारतीय पिचों पर भी सिर्फ 6 मैचों में 29 विकेट ले लिए हैं।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.