T20 World Cup 24: टी-20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय महिला टीम भिड़ेगी साउथ अफ्रीका से

IND-W vs SA-W: भारतीय महिला टीम अगले महीने और जुलाई में एक टेस्ट, तीन वनडे मैच और टी-20 तीन मैचों के लिए साउथ अफ्रीका टीम की मेजबानी करेगी। ये दौरा टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर टीमों के लिए अहम हैं।
भारतीय क्रिकेट महिला टीम।
भारतीय क्रिकेट महिला टीम।@bcci एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। भारतीय महिला टीम अभी बांग्लादेश दौरे पर है। दोनों टीमों में टी-20 के 5 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। सीरीज टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि सितंबर और अक्टूबर में बांग्लादेश में महिला टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। इसी बीच टीम इंडिया की एक और सीरीज का शेड्यूल रिलीज कर दिया गया है। इंडिया अगले महीने और जुलाई में एक टेस्ट मैच, तीन वनडे मैच और टी-20 के तीन मैचों के लिए साउथ अफ्रीका महिला टीम की मेजबानी करेगी।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी इंडिया

कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (केएससीए) के एक अधिकारी के मुताबिक वनडे और टी-20 मैच बेंगलुरु में खेले जाने हैं। वहीं, चेन्नई में टेस्ट मैच खेला जाएगा। वनडे मैच 16 जून से एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में होंगे। टेस्ट मैच 28 जून से एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होगा। फिर टीमें पांच, सात और नौ जुलाई को टी-20 सीरीज के बेंगलुरु लौटेंगी।

पहले सीरीज पोस्टपोन

वाइट बॉल फॉर्मेट की सीरीज मुख्य तौर पर बीते साल के आखिर में खेली जानी थी। अक्टूबर 2023 और नवंबर 2023 के बीच भारत में आयोजित 50 ओवर के आईसीसी पुरुष वर्ल्ड कप के कारण डेट आगे बढ़ानी पड़ गई थी। अब सीमित ओवरों की सीरीज में एक टेस्ट मैच को भी शामिल किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) पारंपरिक फॉर्मेट में महिला क्रिकेट को और अधिक प्रोत्साहन देने चाहता है। बता दें, भारतीय टीम ने पिछले साल दिसंबर में मुंबई में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक-एक टेस्ट मैच खेला था। भारत ने उन मैचों में इंग्लैंड को महिला टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़े 347 रनों और ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया था।

T-20 वर्ल्ड कप में कब-कब भारत का मैच?

भारत का सबसे पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को है। यह मैच न्यूयॉर्क में होगा। फिर भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून को न्यूयॉर्क में भिड़ंत होगी। इसके बाद 12 जून को न्यूयॉर्क और 15 जून को कनाडा के खिलाफ मैच होंगे।

भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से मैच

वर्ल्ड कप के सभी मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे से होंगे। 5-5 टीमों के चार ग्रुप बना दिए गए हैं। टॉप-दो टीमें सुपर-8 खेलेंगी। ये सभी मैच वेस्टइंडीज में खेले जाएंगे। सुपर-8 में किसी टीम को तीन मैच खेलने हैं। इसके बाद टीम सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। ग्रुप-ए में भारत है। इस ग्रुप में भारत के अलावा आयरलैंड, पाकिस्तान, यूएसए और कनाडा भी हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.