ICC T-20 World Cup का शिड्यूल जारी, जानें कब-कहां होंगे Team India के मैचेस

T-20 World Cup Schedule: आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल जारी किया है। यह टूर्नामेंट 20 टीमों के बीच 1 से 29 जून के बीच होगा। पहला मैच एक जून को कनाडा और अमेरिका के बीच खेला जाएगा।
टी-20 वर्ल्ड कप का टीम इंडिया के मैचों का शिड्यूल।
टी-20 वर्ल्ड कप का टीम इंडिया के मैचों का शिड्यूल। @BCCI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल जारी किया है। यह टूर्नामेंट 20 टीमों के बीच 1 से 29 जून के बीच होगा। पहला मैच एक जून को कनाडा और अमेरिका के बीच खेला जाएगा। फाइनल मैच 29 जून को बारबाडोस के मैदान पर खेला जाना है। वहीं, भारत का पहला मैच पांच जून को आयरलैंड के विरुद्ध खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान मैच नौ जून को खेला जाना है। भारत का तीसरा मैच 12 जून को अमेरिका और चौथा मैच 15 जून को कनाडा के साथ होगा। टूर्नामेंट में 20 टीमें भाग लेंगी। टीमों को पांच-पांच टीम के चार ग्रुप हैं। टीम इंडिया को ग्रुप ए में पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका के साथ रखा गया है।

किस ग्रुप में कौन टीम

ग्रुप ए : पाकिस्तान, भारत, कनाडा, आयरलैंड, अमेरिका

ग्रुप बी :ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान

ग्रुप सी : वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड, पापुआ न्यू गिनी, युगांडा

ग्रुप डी : श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, नेपाल, नीदरलैंड

तीन चरण में टूर्नामेंट

लीग स्टेज : 1-18 जून तक खेला जाएगा। हर ग्रुप की टीमें एक-एक मैच खेलेंगी। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें अगले चरण में स्थान बनाएंगी।

सुपर-8: 19-24 जून के बीच खेला जाना है। यहां हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें भाग लेंगी। कुल आठ टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगी। यहां से शीर्ष चार टीमें नॉकआउट स्टेज में पहुंचेंगी।

नॉकआउटः सुपर-8 में बेहतर खेलने वाली टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। 26 जून को पहला सेमीफाइनल और दूसरा सेमीफाइनल मैच 27 जून को होगा। इसके बाद दोनों सेमीफाइनल के विजेताओं में 29 जून को फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

6 मैदानों पर होंगे सभी मैच

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 अमेरिका के तीन और वेस्टइंडीज के छह मैदानों पर खेला जाएगा। 20 में से 10 टीमें 29 दिन तक चलने वाले टूर्नामेंट का पहला मैच अमेरिका में खेलेंगी। इसमें 16 मैच लॉडरहिल, डलास और न्यूयॉर्क में होंगे। टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबला न्यू नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में नौ जून को लांग आइलैंड में होगा। वेस्टइंडीज में छह अलग-अलग द्वीपों में 41 मैच खेले जाने हैं। इसमें सेमीफाइनल त्रिनिदाद और टोबैगो और गुयाना में होंगे और फाइनल मैच 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.