IND Vs ENG: भारत की पारी में ही इंग्लैंड को मिल गए 5 रन, जानें क्या है नियम

IND Vs ENG 3rd Test Match:टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी आज कुछ ऐसा हुआ, जिसकी उम्मीद किसी को नहीं होगी।
तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बल्लेबाजी करते आर अश्विन।
तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन बल्लेबाजी करते आर अश्विन। @BCCI एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच राजकोट में खेले जा रहे टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी आज कुछ ऐसा हुआ, जिसकी उम्मीद किसी को नहीं होगी। टीम इंडिया बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन की एक गलती पूरी टीम पर भारी पड़ी। वैसे, उसकी नींव पहले दिन तब पड़ी थी, जब बल्लेबाज रवींद्र जडेजा को अंपायर ने चेतावनी दी थी। आज टीम को भारी नुकसान उठाना पड़ा।

डेंजन जोन में भागने का नुकसान

दरअसल, जडेजा और कुलदीप यादव के आउट होने के बाद अनुभवी खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन और डेब्यू ब्वॉय ध्रुव जुरैल बल्लेबाजी कर रहे थे। 102वां ओवर था। स्पिनर रेहान अहमद की गेंद को अश्विन ने कवर की ओर खेलकर एक रन के लिए भागने की कोशिश की। इस बीच नॉन स्ट्राइकिंग एंड पर खड़े ध्रुव जुरैल ने उन्हें वापस भेज दिया। अश्विन कुछ कदम दौड़कर वापस आए, लेकिन ​उन्होंने जितनी भी दौड़ लगाई, वह डेंजर एरिया में लगाई थी, जिस पर अंपायर जोएल विल्सन ने नाराजगी जताई। बता दें बल्लेबाज रन लेने के लिए डेंजर जोन में नहीं भाग सकता। इससे पिच खराब होती है और आगामी बल्लेबाजों को दिक्कत होती है।

पहली बार चेतावनी, दूसरी बार में दंड का प्रावधान

पहले​ दिन ऐसा ही करने पर अंपायर ने जडेजा और दूसरी बार सरफराज खान को टोका था। ​आईसीसी के नियमानुसार पारी के दौरान एक बार इसके लिए अंपायर द्वारा चेतावनी दी जाती है। दूसरी बार में दंडित करने का प्रावधान है। भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने दूसरी बार ऐसा किया तो अंपायर ने नियमानुसार विरोधी टीम यानी इंग्लैंड को 5 रन देने का ऐलान किया। खास बात है कि इससे ​बल्लेबाजी कर रही टीम के खाते से कोई रन नहीं कटते हैं, लेकिन दूसरी टीम की बल्लेबाजी शुरू होती है तो उसके खाते में पारी शुरू होते 5 रन दे दिए जाते हैं।

अंपायर जोएल विल्सन से अश्विन की बात

अंपायर ने नाराजगी जताई तो अश्विन अंपायर विल्सन से बात की, लेकिन विल्सन उनकी बात से संतुष्ट नहीं हुए। साथ ही विरोधी टीम को पांच रन देने का इशारा कर दिया। इससे अश्विन भी नाराज दिखे। यानी अब इंग्लैंड की पारी की शुरुआत बिना नुकसान 5 रन से होगी। इससे पहले आखिरी बार 2016-17 में इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ रवींद्र जडेजा ने ऐसा किया था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.