T20 World Cup: टी-20 वर्ल्ड कप को लेकर BCCI ने बनाया प्लान, IPL के दौरान ही होगा यह काम

T20 World Cup 2024: 1 जून से टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज होगा। टूर्नामेंट आईपीएल के ठीक बाद शुरू होना है। 22 मार्च से आईपीएल शुरू होकर दो महीने बाद मई अंत में टूर्नामेंट खत्म हो सकता है।
टी-20 वर्ल्ड ट्रॉफी।
टी-20 वर्ल्ड ट्रॉफी।@icc एक्स सोशल मीडिया।

नई दिल्ली, रफ्तार। 1 जून से टी-20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज होगा। टूर्नामेंट आईपीएल के ठीक बाद शुरू होना है। 22 मार्च से आईपीएल शुरू होकर दो महीने बाद मई अंत में टूर्नामेंट खत्म हो सकता है। इसके बाद 1 जून से टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसे लेकर बीसीसीआई ने खास प्लान बनाया है।

खिलाड़ी तैयारी के लिए न्यूयॉर्क जाएंगे

बीसीसीआई आईपीएल के बीच खिलाड़ियों को तैयारी के लिए न्यूयॉर्क (यूएसए) भेजेगा। इसके लिए वे खिलाड़ी यूएसए रवाना होंगे, जिनका वर्ल्ड कप में खेलना तय होगा। बता दें यूएसए और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में टी-20 वर्ल्ड कप होना है।

इन टीमों के खिलाड़ी जाएंगे यूएसए

बीसीसीआई भारतीय खिलाड़ियों को टी-20 वर्ल्ड कप के लिए न्यूयॉर्क भेज सकती है। इसके लिए वो खिलाड़ी आईपीएल प्ले ऑफ के दौरान यूएसए जाएंगे, जिनकी टीमें नॉकआउट राउंड के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएंगी। टीम इंडिया 5 जून से टी-20 वर्ल्ड कप में अपना अभियान शुरू करेगी। पहला मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी।

IPL के बीच में आएगा स्क्वॉड

टूर्नामेंट के लिए सभी 20 टीमों को मई के पहले हफ्ते तक स्क्वॉड जारी करने हैं। 20-22 मई तक टीमें अपने स्क्वॉड में अंतिम बदलाव कर सकेंगी। इसके बाद जो बदलाव होंगे, उसके लिए आईसीसी से स्पेशल परमिशन की जरूरत पड़ेगी। अभी आईपीएल का भी शेड्यूल जारी नहीं हुआ है, लेकिन तय है कि टूर्नामेंट के बीच में ही पहले लेग बाद वर्ल्ड कप का स्क्वॉड जारी हो जाएगा।

9 जून को भारत-पाक होगा आमने-सामने

टीम इंडिया 5 जून को अपना पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी। 9 जून को न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के साथ खेलेगी। बता दें भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा और यूएसए ग्रुप-ए में हैं। टूर्नामेंट में 20 टीमें शामिल हो रहीं और सबको 5-5 के ग्रुप में बांटा गया है। लीग स्टेज में हर टीम को 4-4 मैच खेलने हैं।

अंतिम-8 में हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें

ग्रुप स्टेज के बाद नॉकआउट स्टेज में पहले अंतिम-8 यानी क्वार्टरफाइनल राउंड और फिर अंतिम 4 सेमीफाइनल राउंड खेला जाएगा। अंतिम-8 में हर ग्रुप की टॉप 2 टीमें जगह बनाएंगी। यहां भिड़ंत बाद चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी।

29 जून को खिताबी मुकाबला

1-18 जून तक ग्रुप स्टेज के 40 मुकाबले होंगे। इसके बाद 19-24 जून तक अंतिम-8 के मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मैच 26 और 27 जून को होंगे। वहीं, 29 जून को खिताबी मुकाबला खेला जाएगा। यूएसए और वेस्टइंडीज के 9 मैदानों पर टूर्नामेंट के मैच आयोजित होंगे।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.