iPhone 15 Launch Alert: iPhone 15 इन धांसू फीचर्स के साथ लांच होगा फोन, जाने कितनी होगी कीमत

iPhone 15 सीरीज में USB टाइप के चार्जिंग पोर्ट लगाए जा रहे हैं। अब बहुत जल्द यह समय बताएगा कि नया आईफोन कौन से चार्जर से चार्ज होगा और कौन से ऐसे नए फीचर उपलब्ध रहेंगे। जो इसे खास बनाएंगे
iPhone 15 Launch Alert
iPhone 15 Launch Alert

नई दिल्ली रफ़्तार न्यूज़ : आईफोन यूजर्स के लिए खुशखबरी के दिन आने वाले है। अगर आप आईफोन के बहुत शौकीन है। और आईफोन 14 को चलाते चलाते बोर हो गए तो आप कुछ दिनों का और इंतजार कर लीजिए क्योंकि आईफोन 15 बहुत जल्द मार्केट में उपलब्ध होगा। दोस्तों। आईफोन 15 सीरीज के लॉन्च होने का रास्ता लगभग साफ हो गया है।  एप्पल 12 सितंबर को आईफोन की नई सीरीज लॉन्च कर सकता है। अमेरिकी टेक दिग्गज नए आईफोन के अलावा दूसरे प्रोडक्ट से भी पर्दा उठा सकते हैं। आईफोन 15 सीरीज की बात करें तो कई लिस्ट  सामने आई है कि यह मॉडल यूएसबी टाइप सी पोर्ट के साथ आएंगे।  अगर ऐसा होता है तो आईफोन की दुनिया में यह बड़ा पहला और बड़ा बदलाव होगा। यहां हम आपको बता रहे हैं कि ऐपल ने शुरू से लेकर अब तक आईफोन में कौन-कौन से चार्जिंग पोर्ट को इस्तेमाल किया है और नए आईफोन में हमें क्या क्या नया देखने को मिलेगा।

एप्पल में आईपॉड ,आईफोन और आईपैड के लिए कई तरह के चार्जर पेश किए हैं।  कंपनी अब तक चार तरह की चार्जिंग केबल मार्केट में उतर चुकी है।  इनमें 6 -P फायरवाईयर से लेकर लाइटिंग कनेक्टर तक शामिल है।

क्या है 6 पिन फायरवाईयर कनेक्टर

एप्पल ने सबसे पहले 6 - पिन फायरवाईयर कनेक्टर पेश किया था। इसके इस्तेमाल ओरिजिनल आईपैड में हुआ है।  थर्ड जनरेशन आईपॉड तक से इसका सिलसिला चलता रहा है। इसके बाद एप्पल ने कई नए डॉक कनेक्टर का इस्तेमाल भी करना शुरू कर दिया था। एप्पल ने फायरवाईयर को हटाकर यूएसबी वर्जन की एंट्री कराई है। जो देखने में बेहद संतुलित और खास है।

30 स्पिन डार्क कनेक्टर

यह चार्जिंग कनेक्टर फ्लैट और चौड़ा होता है।  जिसमें 30 - पिन थी।  इसे सबसे पहले 2003 में पेश किया गया था। 30 पिन कनेक्टर को आईपैड और आईफोन के शुरुआती मॉडल के लिए डिजाइन किया गया था। साल  2012 में इसका खात्मा हो गया। 

क्या है लाइटनिंग कनेक्टर 

एप्पल ने 2012 में ब्रांड न्यू लाइटनिंग कनेक्टर से पर्दा उठाया था।  यह 30 पिन कनेक्टर से 80 फ़ीसदी छोटा था । टेक सेक्टर में उस समय यह सबसे बड़ी न्यूज़ में से एक थी। लाइटनिंग पोर्ट को एप्पल के इतिहास के सबसे खास पलों  में से  गिना जा सकता है।  आईफोन 5 के साथ इस कनेक्टर में एंट्री मारी थी। आईफोन 14 सीरीज में भी इसका इस्तेमाल होता है। 

आईफोन 15 में क्या फीचर देखेंगे

खबरों के अनुसार आईफोन 15 का 128 जीबी मॉडल यूएस में 799 डॉलर की शुरुआती कीमत के साथ आ सकता है। जो पिछले मॉडल के समान ही है। इसी तरह आईफोन 15 प्लस की कीमत 128 बीबी के साथ इसकी कीमत 899 डॉलर हो सकती है।  यानी कोई भी आईफोन 15 की नार्मल कीमत 79900 से शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि यह भी कहा नहीं गया कि आईफोन 13 के बाद से स्टैंडर्ड मॉडल की कीमत भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। ।इसलिए एप्पल कीमत में कुछ हजार रुपए के बढ़ोतरी करने का फैसला कर सकती है एप्पल अपने आईफोन 15 को अपने पिछले साल के फ्लैगशिप A16 चिपसेट से लैस करेगा क्योंकि नई A17 चिप आईफोन 15 प्रो मॉडल के लिए रिजर्व होगी। आईफोन 15 में 3877 mAh की बैट्री दे सकता है। साथ ही 48 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा नजर आ सकता है  इसके अलावा टेली फोटोलेंस और Lider स्कैनर के माध्यम से ऑप्टिकल जूम प्रीमियर प्रो मॉडल भी नजर आ सकता है।

ऐसे ही और जानकारिओं के लिए क्लीक करिये Science Technology (raftaar.in)

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in