Nepal Prime Minister Pushpa Kamal Dahal
Nepal Prime Minister Pushpa Kamal Dahal

Nepal News: नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड अगस्त में कर सकते हैं चीन का दौरा, बढ़ सकती है भारत की टेंशन

Nepal Prime Minister News: प्रधानमंत्री प्रचंड के करीबी सूत्रों के मुताबिक वह अगस्त में दौरा करेंगे। चीन यात्रा के लिए उत्सुक प्रचंड भी ने भी कहा है कि वह जल्द ही चीन का दौरा करेंगे।

काठमांडू, हिन्दुस्थान समाचार। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल प्रचंड की चीन यात्रा की तैयारी चल रही है। वह अगस्त में चीन जाने की योजना बना रहे हैं।

जल्द ही चीन का करेंगे दौरा

प्रधानमंत्री प्रचंड के करीबी सूत्रों के मुताबिक वह अगस्त में दौरा करेंगे। चीन यात्रा के लिए उत्सुक प्रचंड भी ने भी कहा है कि वह जल्द ही चीन का दौरा करेंगे। इससे पहले प्रचंड के नेतृत्व वाले सीपीएन (माओवादी सेंटर) के वरिष्ठ नेता जून में चीन का दौरा कर चुके हैं। प्रारंभ में, माओवादी सेंटर के उपाध्यक्ष अग्नि प्रसाद सापकोटा और बाद में सरकार के उपप्रधानमंत्री रहे वरिष्ठ उपाध्यक्ष नारायणकाजी श्रेष्ठ ने चीन का दौरा किया।

नेपाल में चीन की सक्रियता बढ़ी

सापकोटा ने कहा कि प्रचंड अगस्त में चीन का दौरा कर सकते हैं। श्रेष्ठ ने कहा कि चीन बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) में दिलचस्पी रखता है। प्रचंड के प्रधानमंत्री बनने के बाद नेपाल में चीन की सक्रियता बढ़ गई है। चीन का दावा है कि नेपाल में बीआरआई लागू कर दिया गया है, जबकि नेपाल सरकार इससे इनकार कर रही है। बता दें कि भारत की टेंशन इस दौरे से बढ़ सकती है क्योंकि भारत को साधने के लिए चीन नेपाल में आर्थिक घुसपैठ की कोशिश करता रहा है। ऐसे में एक बार फिर यह कोशिश चीन कर सकता है।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in