मम्मी-पापा वोट करेंगे तो बच्चे को मिलेगा A ग्रेड, वोटिंग के लिए जागरूक करने के लिए स्कूल की अनोखी पहल

गौतम बुद्ध नगर के DM और जिला चुनाव अधिकारी मनीष वर्मा ने कहा कि मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए स्कूलों द्वारा किए जा रहे सभी प्रयासों का स्वागत।
Lok Sabha Poll
Lok Sabha PollRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। लोकसभा चुनाव का जोश उम्मीदवारों में जोरो पर है लेकिन फेस-1 में वोटिंग फीसद काफी निराशाजनक रहा। फेस-1 का चुनाव 19 अप्रैल को पूरा हुआ। अब फेस-2 का चुनाव 26 अप्रैल को होगा और वोटिंग फीसद को बढ़ाने के लिए नोएडा के एक प्राइवेट स्कूल ने बुधवार को अपने सभी विद्यार्थियों को एक नोटिस भेजा। इसमें कहा गया है कि यदि उनके माता-पिता लोकसभा चुनाव में मतदान करते हैं तो उन्हें अपने रिपोर्ट कार्ड में सोशल जिम्मेदारी की कैटेगरी में "ए" दिया जाएगा।

कितने मतदाता हैं नोएडा और ग्रेटर नोएडा में

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मिलाकर में 2.6 मिलियन से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं। गौतमबुद्ध नगर में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा।

मतदान करने पर छात्र होंगे जागरुक

आपको सामाजिक रूप से जिम्मेदार नागरिक होने के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही आपके बच्चे को उनकी रिपोर्ट में 'सामाजिक रूप से जिम्मेदार / कार्य शिक्षा' श्रेणी के तहत 'ए' ग्रेड मिलेगा। जैसे-जैसे बच्चे अपने बड़ों को देख कर सीखते है, तो यह कदम उनके अंदर मतदान को लेकर जागरुकता पैदा होगी और एक जिम्मेदारी का भाव जागेगा। यह संदेश सेक्टर 50 के कोठारी इंटरनेशनल स्कूल में सभी कक्षाओं में सर्कुलर द्वारा पहुंचाया गया।

दूसरे स्कूल ने भी की पहल

इसी तरह की एक पहल में, ग्रेटर नोएडा में ग्रैड्स इंटरनेशनल स्कूल ने वोट डालने वाले माता-पिता को "जिम्मेदार नागरिक प्रमाणपत्र" देने का फैसला लिया है। “मतदान के बाद कृपया अपनी तस्वीरें कक्षा के व्हाट्सएप ग्रुप पर अपलोड करें। आपको स्कूल की ओर से जिम्मेदार नागरिक प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाएगा। कृपया वोट करें और अपने स्कूल के प्रिंसिपल से प्रमाण पत्र प्राप्त करके अपने बच्चे को गौरवान्वित करें, ”बुधवार को छात्रों के बीच प्रसारित पत्र में कहा गया था।

कितना मतदान फीसद किया गया रिकार्ड

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, इस निर्वाचन क्षेत्र में 2019 के लोकसभा चुनाव में 60.47%, 2014 में 60.38% और 2009 में 48% मतदान हुआ। जिला मजिस्ट्रेट और जिला चुनाव अधिकारी मनीष वर्मा ने कहा, "स्कूल अधिकारियों के सभी प्रयासों का स्वागत है, जब तक वे मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जिससे हमें जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिलेगी।"

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.