यूपी पहुंचा रहा दुनिया में मिठास, CM योगी ने कहा- मिशन मोड के तहत 6 वर्षों में गन्ना बकाया का किया गया भुगतान

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गन्ना यूपी की मिठास को पूरी दुनिया के अंदर पहुंचाता है। पिछले छह वर्ष में गन्ना विभाग ने अनेक उपलब्धियां हासिल की है।
Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

लखनऊ, रफ्तार न्यूज डेस्क। सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा शनिवार को गन्ना विकास के अंतर्गत राज्य गन्ना उत्पादन प्रतियोगिता के विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। लोकभवन में आयोजित इस कार्यक्रम में सीएम योगी ने राज्य की 20 सहकारी गन्ना एवं चीनी मिल समीतियों के नए भवनों का भी लोकार्पण किया।

यूपी पहुंचा रहा दुनिया में मिठास

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गन्ना यूपी की मिठास को पूरी दुनिया के अंदर पहुंचाता है। पिछले छह वर्ष में गन्ना विभाग ने अनेक उपलब्धियां हासिल की है। उन्होंने कहा सबसे बड़ा गन्ना उत्पादक राज्य यूपी अब सबसे ज्यादा चीनी उत्पादन राज्य में भी बदल गया। उन्होंने कहा चीनी मिल और सबसे ज्यादा एथेनाल ही नहीं बल्कि सबसे ज्यादा यूनिट वाला राज्य भी आज यूपी है।

गन्ना किसानों का भुगतान मिशन मोड में किया गया

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी में जब 2017 में हमारी सरकार आई उस समय 2010 से लेकर 2017 के बीच का गन्ना मूल्य बकाया था। इस बकाये को मिशन मोड के तहत खत्म करने का फैसला लिया गया। गन्ना मूल्य का भुगतान करते हुए हम आगे बढ़ें।

पीएम ने एथेनाल बनाने के लिए मिल मालिकों को दी मंजूरी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चीनी मिल एक साइकिल की तरह है। यहां पर डिमांड के हिसाब से काम करना पड़ता है। जब चीनी ज्यादा हो जाएगी और डिमांड नहीं रहेगी तो डम्प पड़ी रह जाएगी और बाजार में दाम भी नहीं मिलता है। मिल मालिकों को एथेनाल बनाने की परमीशन के सम्बंध में हमने पीएम को लेटर लिखा और इस पर प्रधानमंत्री ने सहमति दी। उन्होंने कहा अब अधिकतर चीनी मिलें चीनी उत्पादन के साथ-साथ एथेनाल उत्पादन का भी काम कर रही हैं।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in