School Holidays: खुशखबरी! राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में सर्दी की छुटि्टयां आज से शुरु

Bikaner: राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूल्स में आज से सर्दी की छुटि्टयां शुरू हो रही है, जो 5 जनवरी 2024 तक चलेगी।
Student
Student Raftaar.in

बीकानेर, हि.स.। राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट स्कूल्स में आज से सर्दी की छुटि्टयां शुरू हो रही है, जो 5 जनवरी 2024 तक चलेगी। 6 जनवरी और इसके बाद भी तापमान में ज्यादा गिरा तो सर्दी की छुटि्टयां बढ़ सकती है, जिसके लिए जिला कलेक्टर्स को अधिकृत किया जाएगा।

आज से 5 जनवरी तक शीतकालीन रहेगा अवकाश

शिक्षा विभाग की ओर से जारी शिविरा पंचांग के मुताबिक आज से 5 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। इस दौरान सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के स्कूल बंद रहेंगे। आमतौर पर शिक्षा विभाग के सर्दी ज्यादा होने पर जिला कलेक्टर्स को अवकाश के लिए अधिकृत कर देते हैं। इस बार भी प्रदेश के कई जिलों में जनवरी के दूसरे सप्ताह में सर्दी कम नहीं होने की स्थिति में कलेक्टर्स को ये अधिकार मिल सकता है कि वो अपने जिले के मौसम के अनुसार छुटि्टयां बढ़ा दें।

पिछले कई वर्षों से ये सिलसिला चल रहा है कि कलेक्टर्स अपने स्तर पर छुटि्टयां बढ़ा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय से इस संबंध में सभी कलेक्टर्स को पत्र दिया जाता है। खासकर पश्चिमी राजस्थान के श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, जोधपुर, माउंट आबू, जैसलमेर, बाडमेर में पारा शून्य से दो-तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है।

8 जनवरी से स्कूल्स में रौनक
वैसे तो अवकाश 5 जनवरी तक ही है लेकिन 6 जनवरी को शनिवार होने के कारण बच्चों की उपस्थिति स्कूल्स में 8 जनवरी से ही वापस आएगी। लंबे अवकाश के कारण जिन बच्चों के माता-पिता ने घूमने का कार्यक्रम बनाया है, वो शनिवार के बजाय सोमवार को ही बच्चों को स्कूल भेजते हैं। सरकारी स्कूल की शिक्षिका पूनम आचार्य का कहना है कि स्कूल्स में छुटि्टयों के बाद सोमवार से ही बच्चों की उपस्थिति बढ़ेगी, हालांकि स्कूल शनिवार को ही शुरू हो जाएंगे।

जनवरी में ये छुटि्टयां भी
5 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश के बाद 17 जनवरी को गुरु गोविन्द सिंह जयंती का अवकाश है। वहीं सरकारी स्कूल्स में 19 व 20 जनवरी को टीचर्स के शैक्षिक सम्मेलन के कारण अवकाश रहेगा। इन दो दिनों में प्राइवे ट स्कूल्स में अवकाश नहीं होगा। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के कारण सिर्फ उत्सव होगा।जयपुर जिले में 15 जनवरी को संक्रांति का अवकाश रहेगा।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.