ओडिशा रेल दुर्घटना से पहले स्टेशन मास्टर को थी सिग्नल में गड़बड़ी की जानकारी, CBI ने मामले में किया खुलासा

Odisha Rail Accident: रेल दुर्घटना से पहले उसी दिन सुबह कर्मचारियों ने बाहानगा बाजार स्टेशन के सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम) को गड़बड़ी की जानकारी दी थी।
ओडिशा रेल दुर्घटना से पहले स्टेशन मास्टर को थी सिग्नल में गड़बड़ी की जानकारी, CBI ने मामले में किया खुलासा

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। ओडिशा के बालासोर जिले के बाहानगा में हुए दर्दनाक रेल एक्सीडेंट की जांच में एक बड़ा खुलासा सामने आया है। जिसमें बताया जा रहा है कि सिग्नल में गड़बड़ी हुई थी, इस कारण इंटरलॉकिंग सिस्टम फेल हो गया था। मामले की जांच कर रही सीबीआई ने कहा कि कोरोमंडल रेल दुर्घटना से पहले सिग्नल फेल होने की जानकारी थी।

सिग्नल में हुई थी गड़बड़ी

रेल दुर्घटना से पहले उसी दिन सुबह कर्मचारियों ने बाहानगा बाजार स्टेशन के सहायक स्टेशन मास्टर (एएसएम) को गड़बड़ी की जानकारी दी थी। इसके बाद एएसएम ने टेक्नीशियन को बुलाया, लेकिन, उसके आने में देरी हो रही थी तो उसे फोन किया गया है और ट्रेन के संचालन के लिए सिग्नलिंग सिस्टम ठीक करने को कहा।

सिग्नल में दोबारा हुई थी गड़बड़ी

बहरहाल, शुरू में टेक्नीशियन ने सिग्नल सिस्टम को ठीक कर दिया था। लेकिन, एएसएम ने यह जांचा नहीं की कि सिग्नलिंग सिस्टम ठीक से काम कर रहा है या नहीं। इसके बाद शाम को सिग्नल सिस्टम में फिर से दोबारा से खराबी आई थी, जिससे इतना बड़ा रेल हादसा होने की बात सीबीआई के पास सबूत के तौर पर हाथ आई है।

सीबीआई ने कई रेल कर्मचारियों को लिया हिरासत में

सीबीआई ने इस मामले में एक टेक्नीशियन, स्टेशन मास्टर और कई कर्माचरियों को हिरासत में ले लिया है। उनसे इस दुर्घटना के बारे में पूछताछ की जा रही है। बता दें कि दो जून को कोलकाता से चेन्नई  जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस बालासोर में मालगाड़ी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। जिसमें लगभाग 288 लोग और करीब एक हजार लोग जख्मी हो गए थे।

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in