Haryana Violence:29 FIR, 116 गिरफ्तारियां, इंटरनेट बंद, नूंह हिंसा के बाद दिल्ली, UP से लेकर राजस्थान तक अलर्ट

हरियाणा के नूंह इलाके में सोमवार को धार्मिक यात्रा निकलने के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसा भड़क गई थी। इस हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत हुई और 29 FIR दर्ज की गई, जबकि 116 लोगों को गिरफ्तारी हुई है।
Nuh Violence
Nuh Violence

नई दिल्ली, रफ्तार न्यूज डेस्क। Nuh Violence: हरियाणा के नूंह से भड़की सांप्रदायिक हिंसा की आग अब लगातार फैल रही है। इस हिंसा की आग से गुरुग्राम और इसके आस-पास के कई इलाके प्राभावित हो रहे है। बीती रात भीड़ ने गुरुग्राम के सेक्टर 57 में एक निर्माणाधीन मस्जिद में आग लगाने के बाद नायब इमाम की गोली मारकर हत्या कर दी। इतना ही नहीं भीड़ ने कई दुकानों को भी आग के हवाले कर दिया है। हिंसा में अब तक दो होमगार्ड समेत 5 लोगों की मौत हो चुकी है। नूंह में पूरी तरह से कर्फ्यू लगा दिया गया। हिंसा पर काबू पाने के लिए अर्धसैनिक बलों की 20 टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

हिंसा के बाद यहां इंटरनेट सेवा बंद

नूंह, पलवल, मानेसर, सोहाना और पटौदी में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया। अब स्थिति काबू में बताई जा रही है। RAF ने कई जगहों पर फ्लैग मार्च निकाल कर लोगो से हिंसा न करने की अपील की। हरियाणा में हिंसा को देखते हुए यूपी के 11 जिलों मे अलर्ट है। राजस्थान मे भरतपुर के बाद अब अलवर में धारा 144 लागू कर दी गई है। गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने आदेश जारी कर कहा है कि अब यहां पर खुले में पेट्रोल और डीजल नहीं मिलेगा।

आज विश्व हिंदू परिषद देशव्यापी प्रर्दशन बुलाया

हरियाणा के नूंह में हुई घटना के विरोध में आज 2 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद ने देशव्यापी प्रर्दशन बुलाया है। नूंह जिले में अधिकारियों ने मंगलवार को कर्फ्यू लगा दिया। बजरंग दल भी आज राजधानी दिल्ली में नूह हिंसा को लेकर 23 जगहों पर प्रदर्शन करेगी। इसमें शेरपुर चौक, घौण्डा चौक, लोनी गोल चक्कर, निर्माण विहार मेट्रो विकास मार्ग, पटपड़गंज मदर डेयरी, नोएडा टोल, बदरपुर बॉर्डर टोल नाला, एमडी रोड खानापुरी टी प्वाइंट, छतरपुर चौक, बसंत- सेक्टर एक चौक, पालम फ्लाइओवर, दिल्ली गेट नजफगढ़, द्वारिका मोड/उत्तम नगर, नांगलोई चौक, पेसीफिक मॉल, इंद्रलोक, ब्रिटेनिया चौक, पोल स्टार अवंतिका चौक, होलंबी, मुकुंदपुर चौक, जीटीबी नगर चौक रेड लाइट, कीकरवाला चौक करोल बाग और नारायण चौक शामिल हैं।

कैसे फैली थी हिंसा?

दरअसल, नूंह में हिंदू संगठनों ने हर साल की तरह इस बार भी बृजमंडल यात्रा निकालने का ऐलान किया था। हिंदू संगठनों ने प्रशासन से इसकी इजाजत भी ली थी। सोमवार को बृजमंडल यात्रा के दौरान इस पर पथराव हो गया। देखते ही देखते यह सांप्रदायिक हिंसा में बदल गया। सैकड़ों कारों को आग लगा दी गई फायरिंग हुई साइबर थाने पर भी हमला किया गया। जान बचाने के लिए सैकड़ों लोग एक मंदिर में घुस गए जिसके बाद वो बुरी तरह से फस गए। पुलिस की दखल के बाद लोगों को वहां से निकाला गया। नूंह के बाद सोहना में भी पथराव और फायरिंग हुई। यहां भी वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। नूंह में हिंसा को लेकर 29 FIR दर्ज की गई हैं। जबकि 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Nuh Violence
Nuh Violence: नूंह हिंसा को लेकर CM मनोहर लाल ने की बैठक, कहा- नहीं बख्शा जाएगा किसी भी उपद्रवी को

Related Stories

No stories found.