PM Visit: गुजरात के वालीनाथ धाम प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में आज शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Visit: गुजरात के मेहसाणा जिले की विसनगर तहसील के तरभ वालीनाथ धाम के स्वर्ण शिखर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत तीन शंकराचार्य की मौजूदगी रहेगी।
Narendra Modi
Narendra Modiraftaar.in

मेहसाणा, (हि.स.)। गुजरात के मेहसाणा जिले की विसनगर तहसील के तरभ वालीनाथ धाम के स्वर्ण शिखर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत तीन शंकराचार्य की मौजूदगी रहेगी। आयोजकों की ओर से देश के चारों शंकराचार्य को आमंत्रण दिया गया है, लेकिन 3 शंकराचार्यों का आगमन निश्चित माना जा रहा है। 16 फरवरी को गुरु पुष्य अमृतसिद्धि योग में शुरू हुए तरभ वालीनाथ धाम स्वर्ण शिखर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में अब तक देश-विदेश के 13.5 लाख से अधिक श्रद्धालु हाजिरी दे चुके हैं।

छोटे से गांव तरभ में नया रिकॉर्ड बना दिया है

मंगलवार को शुरू हुए 1100 कुंडात्मक अतिरुद्र होमात्मक यज्ञ की 22 फरवरी को पूर्णाहुति की जाएगी। सात दिनों तक चलने वाले इस धार्मिक महोत्सव ने विसनगर तहसील के छोटे से गांव तरभ में नया रिकॉर्ड बना दिया है। इस क्षेत्र में शिक्षा के साथ धर्म की ज्योति प्रज्ज्वलित करने वाले महंत बलदेवगिरी इस संसार में नहीं हैं, लेकिन इनके बाद अपने गुरु की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए महंत जयरामगिरी ने महज 4 साल की अल्प अवधि में यहां अविस्मरणीय कार्य सिद्ध कर दिया। जयरामगिरी ने ऋषिकेश के विख्यात वेदांत गुरुकुल कैलास आश्रम में वेदांत की पढ़ाई पूरी की है।

यह है खासियत

विसनगर तहसील के छोटे से गांव तरभ में वालीनाथ महादेव मंदिर 98 धर्मस्तंभों पर सुशोभित है। इस मंदिर की ऊंचाई 101 फीट, लंबाई 295 फीट और चौड़ाई 165 फीट है। मंदिर के निर्माण के लिए 1.45 घनफीट पत्थर का इस्तेमाल किया गया है। बंसी पहाड़ से बने इस अद्भुत शिवालय को देख श्रद्धालु भाव-विभोर हुए बिना नहीं रह सकते हैं।

दिन के 12.35 बजे आएंगे प्रधानमंत्री

22 फरवरी को दिन के 12.35 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वालीनाथ महादेव मंदिर के समीप हेलिपैड पर उतरेंगे। इसके बाद वे मंदिर के मुख्य गेट से होकर मंदिर तक करीब 1 किलोमीटर तक लोगों का अभिवादन स्वीकार करेंगे। दिन के 12.45 बजे प्रधानमंत्री मोदी मंदिर के अंदर करीब 10 मिनट तक दर्शन करने के बाद दोपहर 1.20 बजे मंदिर के समीप बने सभास्थल पहुंचेंगे। यहां करीब 40 मिनट तक एक लाख से अधिक लोगों की सभा संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर मेहसाणा जिले के कलेक्टर एम नागराज ने अधिकारियों के साथ समीक्षा की। प्रधानमंत्री के मिनट टू मिनट कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास किया। वहीं प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर 30 समितियों का गठन किया गया है। जिला प्रशासन समेत सरकारी कार्यालयों के 400 से अधिक कर्मचारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.