Apple
Apple Raftaar.in

Science & Technology: सावधान! Apple ने इंडिया समेत 91 देशों को जारी किया अलर्ट, I-phone हैकिंग पर जताई चिंता

New Delhi: ऐप्पल ने I-phone यूजरों के फोन हैक करने पर अलर्ट जारी किया है। कंपनी ने इससे संबंधित इंडिया समेत 91 देशों को सावधानी बरतनें की सलाह दी है।

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। अमेरिकन स्मार्टफोन कंपनी ऐप्पल ने इंडिया समेत 91 देशों को I-phone पर जासूसी और हैक होने की समस्याओं को लेकर चेतावनी दी है। कंपनी ने कहा कि कोई अज्ञात शक्ति यूजरों के I-phone का एक्सिस पाकर लोगों की जासूसी करना चाहता है। ऐप्पल ने लोगों को सावधानी बरतने की चेतावनी दी है।

पैगासिस का फिर हुआ उल्लेख

ऐप्पल कंपनी ने आज अपने बयान में कहा है कि "कोई भाड़े की कंपनियों को हायर करके I-phone यूजरों के फोन को हैक करने की फिराक में है। पैगासिस जैसी कंपनी इस तरह के काम करने में सक्षम है। इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है कि पैगासिस ने फिर से जासूसी की है या नहीं। ऐप्पल इस मामले की जांच में जुटी है। ऐप्पल ने I-phone यूजरों से अपील की, कि कृप्या इस मुद्दे को गंभीरता से लें।" कूपरिनो में स्थित कंपनी ने बताया कि "इस तरह की जासूसी से लोगों की निजी जिंदगियों पर प्रभाव पड़ता है। इससे लाखों-करोड़ों का नुकसान होता है।"

जानेमाने चेहरों को बनाया जाता है टारगेट

ऐप्पल ने एक भाड़े की कंपनी को यूजरों के फोन को हैक करते हुए पाया है। इस दौरान यूजर की ऐप्पल आई को हैक किया जाता है। हैकर्स अधिकतर उन लोगों को अपना टारगेट बनाते हैं जो जाने-माने चेहरे होते हैं इस लिस्ट में लोगों की पहचान और काम को टारगेट बनाया है। कुछ समय पहले भी दुनियाभर में मशहुर लोगों की लिस्ट में भारत के भी दिग्गज नेताओं के I-phone को टारगेट बनाया गया था। इस लिस्ट में कांग्रेस नेता राहुल गांधी का नाम भी शामिल है। राहुल गांधी और विपक्ष के सभी नेताओं ने इसको लोगों की सुरक्षा का मुद्दा बनाकर मोदी सरकार पर हमला किया था। इसके बाद केंद्रीय आई टी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मामले का तुरंत संज्ञान लिया था। इस हैकिंग का आरोप इज़राइल स्थित पैगासिस कंपनी पर लगा था।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in