Delhi: PM मोदी आज होंगे दक्षिण भारत के दौरे पर, इन राज्यों को देंगे विकास की सौगात

New Delhi: PM नरेंद्र मोदी 2 जनवरी को 2 दिनों के लिए तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल का दौरा करेंगे। दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान, मोदी कार्यक्रमों में भाग लेंगे।
PM Modi
PM Modi Social Media

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 जनवरी को 2 दिनों के लिए तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल का दौरा करेंगे। दक्षिणी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान, मोदी कार्यक्रमों में भाग लेंगे और विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी ने एक्स पर किया ट्वीट

“अगले 2 दिनों में मैं तमिलनाडु, लक्षद्वीप और केरल में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा… मैं लक्षद्वीप के लोगों के बीच रहने के लिए उत्सुक हूं। करोड़ रूपये के विकास कार्य 1150 करोड़ की परियोजनाओं का या तो उद्घाटन किया जाएगा या फिर उनका शिलान्यास किया जाएगा। इन कार्यों में बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करना, सौर ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवा और बहुत कुछ से संबंधित परियोजनाएं शामिल हैं, पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा।

कुछ ऐसा होगा अगले 2 दिनों के लिए पीएम मोदी का विस्तृत कार्यक्रम

तमिलनाडु में पीएम मोदी मोदी 2 जनवरी को तमिलनाडु पहुंचेंगे जहां वह तिरुचिरापल्ली में भारतीदासन विश्वविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे और छात्रों को पुरस्कार देंगे और उन्हें संबोधित करेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके बाद वह तिरुचिरापल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करेंगे, जिसे 11,00 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है। दो-स्तरीय नई इमारत सालाना 44 लाख से अधिक यात्रियों और व्यस्त समय के दौरान लगभग 3,500 यात्रियों को सेवा प्रदान कर सकती है।

रेलवे परियोजनाएं की भी देंगे सौगात

प्रधानमंत्री कई रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे जिनमें शामिल हैं - 41.4 किलोमीटर लंबे सलेम-मैग्नेसाइट जंक्शन-ओमालूर-मेट्टूर बांध खंड का दोहरीकरण; मदुरै-तूतीकोरिन तक 160 किलोमीटर के रेल लाइन खंड का दोहरीकरण; रेल लाइन विद्युतीकरण के लिए तीन परियोजनाएं अर्थात तिरुचिरापल्ली- मनामदुरै- विरुधुनगर; विरुधुनगर - तेनकासी जंक्शन; सेनगोट्टई - तेनकासी जंक्शन - तिरुनेलवेली - तिरुचेंदूर।

सड़क क्षेत्र परियोजनाएं भी शामिल

PM मोदी 5 सड़क क्षेत्र परियोजनाओं और 1 सड़क विकास परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। सड़क क्षेत्र की परियोजनाएं हैं - NH-81 के त्रिची-कल्लागम खंड के लिए 39 किमी चार-लेन सड़क; एनएच-81 के कल्लागम-मीनसुरूट्टी खंड की 60 किमी लंबी 4/2-लेन; एनएच-785 के चेट्टीकुलम-नाथम खंड की 29 किमी लंबी चार-लेन सड़क; एनएच-536 के कराईकुडी-रामनाथपुरम खंड के पक्के कंधे के साथ 80 किमी लंबी दो लेन; और NH-179A सेलम-तिरुपत्तूर-वनियमबाड़ी रोड के 44 किमी लंबे खंड को चार लेन का बनाना। सड़क विकास परियोजना में शामिल है - एनएच 332ए के मुगैयुर से मरक्कनम तक 31 किमी लंबी चार-लेन सड़क का निर्माण। मोदी जनरल कार्गो बर्ट का उद्घाटन करेंगे

प्रौद्योगिकी का भी होगी आरंभ

मोदी कामराजार बंदरगाह के जनरल कार्गो बर्थ-द्वितीय (ऑटोमोबाइल निर्यात/आयात टर्मिनल-द्वितीय और कैपिटल ड्रेजिंग चरण-V) का उद्घाटन करेंगे और ₹9,000 करोड़ से अधिक की महत्वपूर्ण पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस परियोजनाओं और प्रदर्शन फास्ट की आधारशिला रखेंगे। कलपक्कम में इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (आईजीसीएआर) में रिएक्टर ईंधन पुनर्प्रसंस्करण संयंत्र (डीएफआरपी)। इनके अलावा, वह तिरुचिरापल्ली में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के 500 बिस्तरों वाले लड़कों के छात्रावास 'एमेथिस्ट' का भी उद्घाटन करेंगे।

लक्षद्वीप में इन परियोजनाओं को सौंपेंगे पीएम मोदी

लक्षद्वीप की अपनी यात्रा के दौरान मोदी ₹1,150 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री केंद्र शासित प्रदेश में धीमी इंटरनेट गति की चुनौती को हल करने के लिए कोच्चि-लक्षद्वीप द्वीप समूह सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर कनेक्शन (केएलआई - एसओएफसी) परियोजना का उद्घाटन करेंगे। वह कदमत में कम तापमान वाले थर्मल डिसेलिनेशन (एलटीटीडी) संयंत्र का भी उद्घाटन करेंगे, जो हर दिन 1.5 लाख लीटर स्वच्छ पेयजल का उत्पादन करेगा, और अगत्ती और मिनिकॉय द्वीपों के सभी घरों में कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) का भी उद्घाटन करेगा। “

राष्ट्र को समर्पित अन्य परियोजनाओं में कावारत्ती में सौर ऊर्जा संयंत्र शामिल है, जो लक्षद्वीप की पहली बैटरी-समर्थित सौर ऊर्जा परियोजना है। प्रधान मंत्री कल्पेनी में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधा के नवीनीकरण और एंड्रोथ, चेटलाट, कदमत, अगत्ती और मिनिकॉय के पांच द्वीपों में पांच मॉडल आंगनवाड़ी केंद्रों (नंद घर) के निर्माण की आधारशिला रखेंगे, ”विज्ञप्ति में कहा गया है।

केरल

इसके बाद पीएम मोदी 3 जनवरी को केरल में अपनी यात्रा का समापन करेंगे। साथ ही विकास की परियोजनाओं को जनता को लिए सर्मपित करेंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.