PM Visit: PM मोदी आज से 2 दिवसीय केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र दौरे पर रहेंगे, राष्ट्र के नाम देंगे कई सौगात

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री कई विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे।
PM Modi
PM Modi Raftaar.in

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27-28 फरवरी को 3 राज्यों केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री 27 को केरल और 28 को तमिलनाडु और महाराष्ट्र में होंगे। प्रधानमंत्री 27 फरवरी को सुबह केरल के तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) का दौरा करेंगे। उसी दिन शाम को तमिलनाडु के मदुरै में 'क्रिएटिंग द फ्यूचर - डिजिटल मोबिलिटी फॉर ऑटोमोटिव एमएसएमई उद्यमियों' कार्यक्रम में भाग लेंगे।

28 फरवरी को तमिलनाडु और महाराष्ट्र के दौरे पर

प्रधानमंत्री 28 फरवरी को तमिलनाडु के थूथुकुडी में 17,300 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। उसी दिन शाम को प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के यवतमाल में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे और महाराष्ट्र के यवतमाल में 4900 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री तीन महत्वपूर्ण अंतरिक्ष बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। परियोजनाओं में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्री हरिकोटा में पीएसएलवी एकीकरण सुविधा (पीआईएफ), महेंद्रगिरि में इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स में नई 'सेमी-क्रायोजेनिक्स इंटीग्रेटेड इंजन और स्टेज टेस्ट सुविधा' और वीएसएससी, तिरुवनंतपुरम में 'ट्राइसोनिक विंड टनल' शामिल है।

मदुरै में प्रधानमंत्री डिजिटल गतिशीलता कार्यक्रम में लेंगे भाग

'ऑटोमोटिव एमएसएमई उद्यमियों के लिए डिजिटल गतिशीलता' कार्यक्रम में भाग लेंगे और ऑटोमोटिव क्षेत्र में काम करने वाले हजारों सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) उद्यमियों को संबोधित करेंगे। भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में एमएसएमई को समर्थन और उत्थान के लिए डिज़ाइन की गई दो प्रमुख पहलों की भी शुरुआत करेंगे।

थूथुकुडी में इस परियोजना का करेंगे उद्घाटन

थूथुकुडी में सार्वजनिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री वीओ चिदंबरनार बंदरगाह पर आउटर हार्बर कंटेनर टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे। वे वीओ चिदंबरनार बंदरगाह को देश का पहला हरित हाइड्रोजन हब बंदरगाह बनाने के उद्देश्य से विभिन्न अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इन परियोजनाओं में अलवणीकरण संयंत्र, हाइड्रोजन उत्पादन और बंकरिंग सुविधा आदि शामिल हैं।

हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल का भी करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री हरित नौका पहल के तहत भारत के पहले स्वदेशी हरित हाइड्रोजन ईंधन सेल अंतर्देशीय जलमार्ग जहाज का भी शुभारंभ करेंगे। साथ ही 10 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 75 प्रकाश स्तंभों में पर्यटक सुविधाएं भी समर्पित करेंगे। वे 1,477 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित वांची मनियाच्ची - नागरकोइल रेल लाइन के दोहरीकरण के लिए राष्ट्र को रेल परियोजनाएं समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री तमिलनाडु में 4,586 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का करेंगे समर्थन

प्रधानमंत्री तमिलनाडु में 4,586 करोड़ रुपये की कुल लागत से विकसित 4 सड़क परियोजनाओं को भी समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए मोदी आवास घरकुल योजना का शुभारंभ करेंगे। इस योजना में वित्त वर्ष 2023-24 से वित्त वर्ष 2025-26 तक कुल 10 लाख घरों के निर्माण की परिकल्पना की गई है। प्रधानमंत्री योजना के 2.5 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे।

महाराष्ट्र में इन परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भ क्षेत्र को लाभ पहुंचाने वाली कई सिंचाई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में 1300 करोड़ रुपये की परियोजनाओं में वर्धा-कालंब ब्रॉड गेज लाइन और न्यू अष्टी-अमलनेर ब्रॉड गेज लाइन रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। वे इस दौरान प्रधानमंत्री दो ट्रेन सेवा को वर्चुअली हरी झंडी भी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री महाराष्ट्र में सड़क क्षेत्र को मजबूत करने के लिए कई परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे। परियोजनाओं में वरोरा-वानी खंड को चार लेन किया जाना शामिल है। वे यवतमाल शहर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.