Sensex, Nifty Share Prices: वैश्विक रैली दर में कटौती की आशंका ,Nifty-Sensex रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा !

New Delhi: अमेरिकी दर में कटौती की बढ़ती अटकलों से प्रेरित होकर, वैश्विक स्टॉक रैली के अनुरूप, भारत का निफ्टी और सेंसेक्स आज अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गया।
Stock Exchange
Stock ExchangeRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। फेडरल रिजर्व की हालिया बैठक के बाद मार्च 2024 तक अमेरिकी दर में कटौती की बढ़ती अटकलों से प्रेरित होकर, वैश्विक स्टॉक रैली के अनुरूप, भारत का निफ्टी और सेंसेक्स आज अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गया। सुबह 10 बजे, बीएसई सेंसेक्स 345.82 अंक बढ़कर 70,860.02 पर, जबकि एनएसई निफ्टी 111.15 अंक चढ़कर 21,293.85 पर पहुंच गया। निफ्टी में उल्लेखनीय लाभ पाने वालों में इंफोसिस, हिंडाल्को, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और आयशर मोटर्स शामिल हैं, जबकि एचडीएफसी लाइफ, पावरग्रिड, भारती एयरटेल, नेस्ले और बीपीसीएल को गिरावट का सामना करना पड़ा।

दर में कटौती की उम्मीद बढ़ी

दर समायोजन में देरी पर फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल के चेतावनी भरे नोट ने 25 आधार अंकों की दर में कटौती की उम्मीदों को बढ़ा दिया, जिससे वैश्विक शेयर बाजार में उछाल तेज हो गया। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने दिसंबर में अपने रुझान को उलट दिया और दो महीने की बिकवाली के बाद शेयर खरीदे।

स्टॉक मार्केट

रेलटेल को ₹25.30 करोड़ का मध्य प्रदेश एआई प्रोजेक्ट मिला, स्टॉक 1.15% बढ़ा रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को 3 साल के संचालन और रखरखाव के साथ खनिजों के अवैध परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए एआई-आधारित स्मार्ट प्रवर्तन प्रणाली के कार्यान्वयन के लिए मध्य प्रदेश सरकार के भूविज्ञान और खनन निदेशालय से कार्य आदेश प्राप्त हुआ है। 3 वर्षों के लिए कुल अनुबंध मूल्य ₹25.30 करोड़ है। एनएसई पर स्टॉक 1.15% बढ़कर ₹302.65 पर कारोबार कर रहा है।

कच्चे तेल की कीमतों में उछाल

कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के बीच आज शुरुआती सत्र में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 83.30 पर स्थिर कारोबार कर रहा था।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.