Sensex Update: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी में तेजी, अमेरिकी शेयर बाजारों में तेजी

सेंसेक्स की कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो में चार प्रतिशत और टाटा मोटर्स में करीब दो प्रतिशत की तेजी आई। आईटीसी, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और पावर ग्रिड के शेयर भी लाभ में रहे।
Sensex Update
Sensex UpdateSocial Media

नई दिल्ली,रफ्तार डेस्क। अमेरिकी बाजारों में तेजी और विदेशी कोषों के ताजा निवेश से बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी देखने को मिली।

बीएसई सेंसेक्स 270.39 अंक चढ़कर 66,626.10 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 69 अंक चढ़कर 19,748.85 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो में चार प्रतिशत और टाटा मोटर्स में करीब दो प्रतिशत की तेजी आई। आईटीसी, सन फार्मा, रिलायंस इंडस्ट्रीज और पावर ग्रिड के शेयर भी लाभ में रहे।

बुनियादी ढांचा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में 36 प्रतिशत बढ़कर 3,116.12 करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

टाटा मोटर्स ने अपनी ब्रिटिश इकाई जगुआर लैंड रोवर और वाणिज्यिक वाहन कारोबार के प्रदर्शन में तेज सुधार के दम पर तिमाही के लिए 3,300.65 करोड़ रुपये का एकीकृत शुद्ध लाभ दर्ज किया।

30 शेयरों के क्लब में एचडीएफसी बैंक और एशियन पेंट्स के शेयरों में गिरावट रही।

एशियाई बाजारों में सोल, तोक्यो, शंघाई और हांगकांग गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

अमेरिकी बाजार मंगलवार को बढ़त के साथ बंद हुए।

वैश्विक स्तर पर, बाजार प्रतिभागी अमेरिका में अवस्फीति प्रक्रिया और ब्याज दरों में संभावित प्रवृत्ति के बारे में फेड प्रमुख जेरोम पॉवेल की टिप्पणियों को बारीकी से देख रहे होंगे। ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी से बाजार की चाल प्रभावित नहीं होगी।

उन्होंने कहा, 'लेकिन अगर फेडरल रिजर्व प्रमुख यह संकेत देते हैं कि मुद्रास्फीति नियंत्रण में आ रही है और इसलिए ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की जरूरत नहीं है, तो यह बाजार के लिए एक बड़ा उत्प्रेरक होगा। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, 'मुद्रास्फीति नियंत्रण में आने के बावजूद फेडरल रिजर्व इस तरह के नतीजे की संभावना नहीं है।

इस बीच, वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.42 प्रतिशत की गिरावट के साथ 83.29 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने मंगलवार को सकल आधार पर 1,088.76 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

मंगलवार को सेंसेक्स 29.07 अंक या 0.04 प्रतिशत के नुकसान से 66,355.71 अंक पर बंद हुआ था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 8.25 अंक या 0.04 प्रतिशत की बढ़त के साथ 19,680.60 अंक पर बंद हुआ।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in