Lok Sabha Election: CWC की बैठक आज, घोषणापत्र पर लगेगी मुहर, पोल पैनल और उम्मीदवारों पर कांग्रेस का होगा मंथन

New Delhi: कांग्रेस वर्किंग कमेटी आज नई दिल्ली में चुनावी घोषणापत्र पर मुहर लगाएगी। इसी के साथ पार्टी पहले चरण में होने वाले चुनाव के लिए सीट बंटवारे पर भी चर्चा करेगी।
Priyanka Gandhi 
Rahul Gandhi
Soniya Gandhi
Mallikarjun Kharge 
Lok Sabha Election
Priyanka Gandhi Rahul Gandhi Soniya Gandhi Mallikarjun Kharge Lok Sabha ElectionRaftaar.in

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। लोकसभा चुनाव की तैयारियाों में कांग्रेस भी जुट गई है। आज कांग्रेस वर्किंग कमेटी आम चुनाव से पहले आखिरी बार बैठक करेगी। चुनावी घोषणापत्र को मंजूरी मिलने के साथ 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए उम्मीदवारों की सूची को मंजूरी देने की भी उम्मीद है।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा का हुआ समापन

आज सुबह 10 बजे होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में पार्टी का अधिकांश समय घोषणापत्र को मंजूरी देने में लगने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार, बैठक में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा की सराहना करते हुए एक प्रस्ताव पारित होने की भी उम्मीद है। यह यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू हुई और 17 मार्च को मुंबई में समाप्त हुई। हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार, कांग्रेस के एक कार्यकर्ता ने कहा कि ''पार्टी के समक्ष कई गंभीर मुद्दे हैं। लेकिन CWC को सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए समय की कमी हो सकती है क्योंकि बैठक का प्राथमिक उद्देश्य कांग्रेस के घोषणापत्र को मंजूरी देना है।"

चुनावी बॉन्ड का मुद्दा बनना तय

इस बैठक में CWC चुनावी बॉन्ड डेटा पर चर्चा करने और एक प्रस्ताव पेश करने के लिए तैयार है। इास बात में कोई दो राय नहीं है कि कांग्रेस आम चुनाव में चुनावी बॉन्ड को हथियार बनाएगी। इस हाई-प्रोफाइल मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्धारित समय सीमा से एक दिन पहले चुनाव आयोग द्वारा डेटा अपलोड करने के एक दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया। इम आंकड़ों से पता चलता है कि 12 अप्रैल, 2019 से 15 फरवरी, 2024 के बीच लगभग 1,260 कंपनियों और व्यक्तियों ने 12,155.51 करोड़ रुपये के 22,217 बांड खरीदे हैं।

कांग्रेस तीसरे स्थान पर

इस अवधि के दौरान 23 राजनीतिक दलों द्वारा ₹12,769.09 करोड़ मूल्य के 20,421 बांड भुनाए गए। जिसमें BJP ₹6,061 करोड़ (कुल भुनाए गए मूल्य का 47.5%) के साथ सबसे आगे रही। इसके बाद TMC ₹1,610 करोड़ (12.6%) के साथ दूसरे स्थान पर रही और कांग्रेस ₹1,422 करोड़ (11.1%) के साथ तीसरे स्थान पर रही।

सीट बंटवारे पर भी लगेगी मुहर

राहुल गांधी पिछले साल से भारत जोड़ो यात्रा के बाद भारत जोड़ो न्याय यात्रा में जुट गए थे। उन्होंने इस यात्रा में पूर्व-से-पश्चिम तक कांग्रेस की लहर वापस लाने की कोशिश की। अब यह तो आम चुनाव के परिणाम ही बताएंगे कि उनकी मेहनत की कितनी रंग लाई। सूत्रों के अनुसार, पार्टी का चुनाव पैनल 18 राज्यों और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में पहले चरण के चुनाव के लिए शेष नामों को मंजूरी दे देगा। यह बैठक पहले 15 मार्च को निर्धारित थी लेकिन शीर्ष नेताओं के भारत जोड़ो न्याय यात्रा में व्यस्त होने के कारण नहीं हो सकी। कांग्रेस ने अब तक चुनाव समिति की दो बैठकों में 82 नामों को मंजूरी दे दी है। आज इस बैठक का फोकस तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, बिहार, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और अन्य स्थानों के सीट बंटवारों पर होगा। ।

खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.