Israel-Palestine: इजराइल-हमास युद्ध के बीच यूरोपीय संघ का बड़ा फैसला, फिलिस्तीन के सभी भुगतान किए निलंबित

Paris: फ्रांस के एक सांसद ने सोमवार को कहा कि इजराइल पर हमास के हमले के बाद कम से कम आठ फ्रांसीसी नागरिक लापता हैं, जिनके मारे जाने की पुष्टि हुई है या फिर उन्हें बंधक बना लिया गया है।
Israel
IsraelSocial Media

पेरिस/ब्रुसेल्स/बर्लिन, हि.स.। इजराइल पर हमास के हमले के बाद फ्रांस के एक सांसद ने सोमवार को कहा कि इजराइल पर हमास के हमले के बाद कम से कम आठ फ्रांसीसी नागरिक लापता हैं, जिनके मारे जाने की पुष्टि हुई है या फिर उन्हें बंधक बना लिया गया है। हमास यूरोपीय संघ ने फिलिस्तीन को सभी भुगतान निलंबित कर दिया है जबकि जर्मनी को ईरान के विमान को धमकी मिलने के बाद हैम्बर्ग हवाई अड्डे पर उड़ानें स्थगित कर दी गई है।

फ्रांस ने दी प्रतिक्रिया

इजराइल सहित भूमध्यसागरीय देशों के एक बड़े हिस्से में विदेशों में रहने वाले फ्रांसीसी लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले रूढ़िवादी सांसद मेयर हबीब ने सोशल ,मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व ट्विटर) पर लिखा, "बंधकों की सुरक्षा के लिए हमास को सीधे जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए और उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए हर साधन का उपयोग करना चाहिए।

मेयर हबीब ने कहा कि उन्होंने बोर्डो के 26 वर्षीय एविडन टी के पिता से बात की थी, जो इजरायल में रहते हैं। उन्होंने लिखा, "पिता ने मुझे इस बात की पुष्टि की है कि इस युवा फ्रांसीसी को वास्तव में बंधक बना लिया गया है।

फ्रांस के विदेश मंत्रालय ने रविवार देर रात कहा कि इजरायल पर हमास के हमले में एक फ्रांसीसी महिला की मौत हो गई है, साथ ही कहा, कि वहां कई अन्य नागरिकों का पता नहीं चल रहा है।

फिलिस्तीन को ‘‘सभी भुगतान’’ तत्काल प्रभाव से निलंबित किए जाएं

यूरोपीय संघ के आयुक्त ओलिवर वरहेली ने हमास द्वारा इजरायल पर हमले को ‘‘आतंक और क्रूरता’’ करार देते हुए सोमवार को कहा कि यूरोपीय संघ ने फिलिस्तीनियों के ‘‘सभी भुगतान’’ तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए हैं।

इस कदम के पीछे क्या कारण हैं और क्या इससे फिलिस्तीनियों को दी जाने वाली सभी मानवीय सहायता प्रभावित होगी, इस बारे में प्रश्नों का जवाब नहीं दिया गया है।

वरहेली ने कहा कि ‘‘फिलिस्तीनियों के सबसे बड़े दानदाता के रूप में, यूरोपीय आयोग विकास की मदद में दिए जाने वाली राशि की समीक्षा कर रहा है। यह राशि 69.1 करोड़ यूरो है।’’

वरहेली ने कहा कि उपायों में यह भी शामिल है कि ‘‘सभी तरह के भुगतान तुरंत निलंबित कर दिए जाएं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सभी परियोजनाओं की समीक्षा की जा रही है। सभी नये बजट प्रस्ताव…अगली सूचना तक स्थगित कर दिए गए हैं।’’

जर्मनी में ईरान के एक विमान को धमकी मिलने के बाद सोमवार को हैम्बर्ग हवाई अड्डे से आने-जाने वाली उड़ानें लगभग डेढ़ घंटे के लिए निलंबित कर दी गईं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in