G20 Summit के बाद राष्ट्रपति जो बाइडन बड़ा बयान! नहीं बढ़ाना चाहते हैं चीन से टकराव! जानिए क्या है पूरा मामला?

G20 Summit 2023: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी दो दिवसीय वियतनाम यात्रा के संदर्भ में कहा है कि इसका मकसद चीन के साथ शीत युद्ध शुरू करना या टकराव बढ़ाना कतई नहीं है।
राष्ट्रपति जो बाइडन
राष्ट्रपति जो बाइडन

हनोई, रफ्तार न्यूज (हि.स.)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपनी दो दिवसीय वियतनाम यात्रा के संदर्भ में कहा है कि इसका मकसद चीन के साथ शीत युद्ध शुरू करना या टकराव बढ़ाना कतई नहीं है। इस यात्रा का लक्ष्य वियतनाम और अन्य एशियाई देशों के साथ अमेरिकी संबंध बनाकर दुनिया भर में स्थिरता प्रदान करना है। भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेकर रविवार को वियतनाम पहुंचे बाइडन ने यह बात शाम को यहां संवाददाता सम्मेलन में कही। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स में इस संवाददाता सम्मेलन को खासी तरजीह दी गई है।

गठबंधन को मजबूत करने का अवसर

बाइडन ने कहा है कि हमारे पास स्थिरता बनाए रखने के लिए दुनिया भर में गठबंधनों को मजबूत करने का अवसर है। उनकी यह यात्रा चीन को नियंत्रित करने के बारे में बिलकुल नहीं है। यह एक स्थिर आधार तैयार करने पर केंद्रित है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इससे पहले हनोई पहुंचने पर बाइडन का जोरदार स्वागत किया गया।

अमेरिका ने सहयोगी राष्ट्रों के साथ जावा द्वीप पर किया युद्धाभ्यास

इधर बता दें कि संयुक्त राज्य अमेरिका, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और अन्य सहयोगी राष्ट्रों की सेना के हजारों सैनिकों ने क्षेत्र में बढ़ती चीन की आक्रामकता के बीच रविवार को इंडोनेशियाई द्वीप जावा पर युद्धाभ्यास में अपनी कवच क्षमता का प्रदर्शन किया। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का प्रशासन विवादित दक्षिण चीन सागर में बीजिंग की बढ़ती आक्रामता से चिंतित सहयोगियों को आश्वस्त करने के लिए इंडो-पैसिफिक में सैन्य गठबंधन को मजबूत कर रहा है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि युद्धाभ्यास के दौरान ऑस्ट्रेलिया की सेना ने पांच एम1ए1 अब्राम युद्धक टैंक और इंडोनेशिया की सेना ने दो टैंक तैनात किए। उल्लेखनीय है कि पिछले साल सितंबर में भी इंडोनेशिया के सुमात्रा द्वीप पर संयुक्त राज्य अमेरिका और इंडोनेशिया की सेना ने वार्षिक संयुक्त युद्धभ्यास किया था।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in