G20 Summit 2023 का हुआ समापन, भारत ने ब्राजील को सौंपी अध्यक्षता, PM मोदी ने रखा एक वर्चुअल सेशन का प्रस्ताव

G20 Summit 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारत की मेजबानी चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन का आखरी दिन था। भारत ने 2024 के जी20 समिट की अध्यक्षता ब्राजील को सौंप कर इसका समापन किया।
G20 Summit 2023
G20 Summit 2023

नई दिल्ली, रफ्तार डेस्क। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारत की मेजबानी चल रहे जी-20 शिखर सम्मेलन का आखरी दिन था। भारत ने 2024 के जी20 समिट की अध्यक्षता ब्राजील को सौंप कर इसका समापन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को जी 20 समिट की प्रेसीडेंसी के लिए प्रतीक स्वरूप हथौड़ा सौंपा। पीएम मोदी ने कहा, मैं राष्ट्रपति लूला को जिम्मेदारी सौंपता हूं। इसके साथ ही जी20 समिट 2023 का समापन हो गया। अब पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत 8 देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक कर रहे हैं। इस बैठक में कई आपसी हित के मुद्दों पर बातचीत हो रही है, जिस पर सहमती बन सकती है।

दुनिया के नेताओं दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

आपको बता दें आज सुबह दिल्ली में मौजूद दुनिया के बड़े नेताओं ने महात्मा गांधी की समाधि स्थल पर पहुंच कर उनको पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद सुबह 10 बजे के लगभग G20 समिट का तीसरा और आखिरी सेशन (वन फ्यूचर) शुरू हुआ। इससे पहले वन अर्थ, वन फैमिली सेशन में जी-20 देश के नेताओं ने भाषण दिए थे। इसी बीच राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली से वियतनाम के दौरे के लिए रवाना हो गए।

राष्ट्रपति लुइज इनासियो हुए भावुक

राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो भावुक हो गए। उन्होंने कहा, महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के समय मैं बहुत भावुक हो उठा था। मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का बहुत महत्व है क्योंकि अहिंसा का मैंने कई दशकों तक अनुसरण किया है, जब मैं लेबर आंदोलन के लिए लड़ा था। यही कारण है कि जब मैंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की तो मैं भावुक हो गया।'

नवंबर के अंत में हम जी 20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करेंगे- पीएम

जी 20 सत्र के समापन की घोषणा से पहले पीएम मोदी ने कहा, अभी नवंबर 2023 तक जी20 की अध्यक्षता की जिम्मेदारी भारत के पास है। इन दो दिनों में आप सभी ने बहुत सारे सुझाव आए, कई प्रस्ताव रखे गए है। हमारा कर्तव्य है कि हम जो सुझाव दें उसकी एक बार फिर से समीक्षा की जाए ताकि यह देखा जा सके कि उनकी प्रगति को कैसे तेज किया जा सकता है। इसके लिए मेरा प्रस्ताव है कि नवंबर के अंत में हम जी 20 का एक वर्चुअल सत्र आयोजित करें। हम इस शिखर सम्मेलन में तय किए गए विषयों की समीक्षा उस वर्चुअल सत्र में कर सकते हैं। मुझे आशा है कि आप सभी वर्चुअल सत्र में जरुर जुड़ेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन में एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य का रोड मैप रखा गया है। इसी के साथ मैं जी 20 सत्र समापन की घोषणा करता हूं।

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने कहा

2024 में 20 समिट की प्रेसीडेंसी मिलने पर ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डा सिल्वा ने कहा, हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां धन अधिक केंद्रित है, जहां लाखों मनुष्य अभी भी भूखे रहते हैं, जहां सतत विकास को हमेशा खतरा रहता है, जिसमें सरकारी संस्थान अभी भी वास्तविकता को प्रतिबिंबित करते हैं। हम इन सभी समस्याओं में सामना तभी कर पाएंगे जब हम असमानता के मुद्दे पर ध्यान देंगे। आय की असमानता, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, भोजन, लिंग और नस्ल तक पहुंच और प्रतिनिधित्व की असमानता भी इसकी मूल विसंगतियों में से एक हैं। हम इन सभी समस्याओं का सामना तभी कर पाएंगे जब हम असमानता के मुद्दे पर ध्यान देंगे।

इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी को भेंट किया पौधा

इसके साथ इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो ने जी-20 शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले मेजबान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पौधा भेंट कर उनका स्वागत किया। इसके बाद ही इस सत्र आरंभ हुआ था। इससे पहले सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि राजघाट पर जी-20 परिवार ने शांति, सेवा, करुणा और अहिंसा के प्रतीक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in