G20 Summit 2023: मोदी- बाइडेन मुलाकात, वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर रहा जोर

G20 Summit 2023: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार रात को जी-20 शिखर वार्ता में शामिल होने आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से अपने आवास पर मुलाकात की। राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत की प्रशंसा की।
मोदी- बाइडेन मुलाकात
मोदी- बाइडेन मुलाकात

नई दिल्ली, हि.स.। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार रात को जी-20 शिखर वार्ता में शामिल होने आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से अपने आवास पर मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के वक्तव्य के अनुसार प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन के दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता के लिए अपनी सराहना व्यक्त की। यह साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, रणनीतिक साझेदारी और मजबूत लोगों से लोगों के संबंधों पर आधारित है।

दोनों नेताओं सहयोग में निरंतर गति का स्वागत किया

दोनों नेताओं ने जून, 2023 में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के भविष्यवादी और व्यापक परिणामों को लागू करने में प्रगति की सराहना की, जिसमें महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी से जुड़ी पहल (आईसीईटी) में भारत-अमेरिका सहयोग भी शामिल है। दोनों नेताओं ने रक्षा, व्यापार, निवेश, शिक्षा, स्वास्थ्य, अनुसंधान, नवाचार, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित द्विपक्षीय सहयोग में निरंतर गति का स्वागत किया।

राष्ट्रपति बाइडेन ने दी चंद्रयान-3 की सफलती की बधाई

राष्ट्रपति बाइडेन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक लैंडिंग पर प्रधानमंत्री और भारत के लोगों को हार्दिक बधाई दी और अंतरिक्ष में दोनों देशों के बीच गहरे सहयोग पर प्रकाश डाला। दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। वे इस बात पर सहमत हुए कि भारत-अमेरिका साझेदारी न केवल दोनों देशों के लोगों के लिए बल्कि वैश्विक भलाई के लिए भी फायदेमंद है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की जी-20 अध्यक्षता की सफलता सुनिश्चित करने में अमेरिका से प्राप्त लगातार समर्थन के लिए राष्ट्रपति बाइडेन को धन्यवाद दिया।

अन्य ख़बरों के लिए क्लिक करें :- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.