Israel Hamas War: गाजा पट्टी में संघर्ष विराम आज से लागू, हमास की कैद से शाम 4 बजे मुक्त होंगे 13 बंधक

Tel Aviv News: गाजा पट्टी के आसमान पर गरज रहे राकेट और मिसाइलों का शोर थमने के साथ आज शाम 4 बजे फिलिस्तीन का आतंकी संगठन हमास बंधक बनाए गए नागरिकों के पहले जत्थे को सौंपेगा।
Israel-Palestine War
Israel-Palestine WarSocial Media

दोहा/तेल अवीव/वाशिंगटन, हि.स.। गाजा पट्टी के आसमान पर गरज रहे राकेट और मिसाइलों का शोर थमने के साथ आज शाम 4 बजे फिलिस्तीन का आतंकी संगठन हमास बंधक बनाए गए नागरिकों के पहले जत्थे को सौंपेगा। पहले जत्थे में 13 लोग होंगे। गाजा पट्टी में चार दिवसीय संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार सुबह शुरू होगा।

कतर की मध्यस्थता से हुआ संघर्ष विराम

कतर की राजधानी दोहा से छपने वाले अखबार कतर ट्रिब्यून ने यह आधिकारिक घोषणा कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉ. माजिद बिन मोहम्मद अल अंसारी के हवाले से की है। अंसारी ने कल यहां प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि कतर की मध्यस्थता से हमास और इजराइल चार दिन के संघर्ष विराम पर सहमत हो गए हैं। जिन लोगों को रिहा किया जाएगा उनके नामों की सूची सौंप दी गई है। उन्होंने कहा कि नागरिक बंधकों का पहला जत्था आज शाम करीब 4 बजे सौंपा जाएगा।

4 दिन में लगभग 50 इजराइली बंधकों को हमास करेगा रिहा

उन्होंने खुलासा किया कि 4 दिन में लगभग 50 इजराइली बंधकों को हमास रिहा करेगा। पहले जत्थे में महिलाओं और बच्चों सहित 13 लोग होंगे। डॉ. अल अंसारी ने कहा कि बंधकों को उनके अंतिम गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि संघर्ष विराम की अवधि बढ़ेगी या नहीं, यह कह पाना अभी मुश्किल है।

दोनों पक्ष इस दौरान संघर्ष विराम की शर्तों का उल्लंघन नहीं करेंगे

अंसारी ने कहा कि रेडक्रॉस और फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी बंधकों की रिहाई प्रक्रिया का आवश्यक हिस्सा होंगे। यह मानवीय संघर्ष विराम है। डॉ. अल अंसारी ने कहा कि बंधकों को सौंपने का तरीका क्या होगा, इसे अभी उजागर नहीं किया जा सकता। उन्होंने इस संघर्ष विराम के तहत फिलिस्तीनी कैदियों को बंधकों की रिहाई के समान समय सीमा के भीतर इजराइल की जेलों से रिहा कर दिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि दोनों पक्षों इस दौरान संघर्ष विराम की शर्तों का उल्लंघन नहीं करेंगे।

आज सुबह से संघर्ष विराम शुरू

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार हमास की सैन्य शाखा ने पुष्टि की है कि संघर्ष विराम सुबह 7 बजे शुरू हुआ। मगर इजराइल के प्रधानमंत्री के कार्यालय ने समय की पुष्टि नहीं की, लेकिन कहा है कि उसे रिहा किए जाने वाले बंधकों के नामों की प्रारंभिक सूची मिल गई है।

IDF ने हमास नौसैनिक बलों के कमांडर अमर अबू जलालाह को मार गिराया

इस बीच इजराइल डिफेंस फोर्सेज ने एक्स हैंडल पर कहा है कि आईडीएफ के लड़ाकू विमानों ने खान यूनिस में हमास नौसैनिक बलों के कमांडर अमर अबू जलालाह को मार गिराया है। द टाइम्स ऑफ इजराइल अखबार के अनुसार रूस के गाजा में रह रहे 103 नागरिक आज तड़के मास्को के लिए रवाना हो गए हैं।
अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

रफ़्तार के WhatsApp Channel को सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करें Raftaar WhatsApp

Telegram Channel को सब्सक्राइब करने के लिए यहां क्लिक करें Raftaar Telegram

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in