रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड।
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड। सोशल मीडिया।

Reliance Q Results: रिलायंस इंडस्ट्रीज बनी देश की पहली 1 लाख करोड़ से अधिक मुनाफा वाली कंपनी

Reliance Industries: मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक और बड़ी सफलता हासिल किया है। कंपनी ने साल की पहली त‍िमाही में 2.41 लाख करोड़ रुपए का रेवेन्‍यू दर्ज किया है।

नई दिल्ली, रफ्तार। रिलायंस इंडस्ट्रीज ल‍िमि‍टेड का कारोबार काफी आगे बढ़ा है। यह 1 लाख करोड़ रुपए का एनुअल प्री-टैक्‍स प्रॉफ‍िट वाली देश की पहली कंपनी बन गई है। कंपनी का नेट प्रॉफ‍िट साल 2023 के मुकाबले 7 प्रतिशत बढ़ा है। यह 79020 करोड़ रुपए पर पहुंच चुका है। इसके अतिरिक्त कंपनी ने कंज्‍यूमर ब‍िजनेस और एनर्जी सेक्‍टर में तेजी की बदौलत रिकॉर्ड 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक की वार्षिक आय दर्ज की है। 31 मार्च को पूरे हुए वित्त वर्ष का EBITDA 16.1 प्रतिशत बढ़ने के साथ 1.79 लाख करोड़ रुपए हो गया है। कंपनी ने 31 मार्च 2024 को खत्‍म हुए वित्त वर्ष के लिए 10 रुपए प्रति शेयर के डिविडेंड की घोषणा की है।

कंपनी के त‍िमाही नतीजे

कंपनी द्वारा बताया गया है क‍ि इस साल की पहली तिमाही के लिए नेट प्रॉफ‍िट बढ़कर 21243 करोड़ रुपए हो गया है। यह उसके मुख्य रूप से ऑयल-टू-केम‍िकल कारोबार में सुधार होने से हुआ है। चौथी तिमाही में कंपनी के मालिकों का मुनाफा 18951 करोड़ रुपए रहा। देश की सबसे वैल्‍यूएल कंपनी ने 31 मार्च को पूरी त‍िमाही में 2.41 लाख करोड़ रुपए कीआय दर्ज की है।

तेल-गैस के कारोबार में बेहतरीन मुनाफा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के अनुसार आरआईएल देश की पहली ऐसी कंपनी बन चुकी है, जिसने प्री-टैक्‍स-प्रॉफ‍िट में 1 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया है। दुनियाभर में ईंधन की मांग बढ़ने और रिफाइनरी स‍िस्‍टम में दिक्कत की वजह से कंपनी के तेल और गैस कारोबार का मुनाफा अच्छा रहा। वैसे, केम‍िकल इंडस्‍ट्री में पूरे साल मुश्किलें रहीं। इन चुनौत‍ियों के बाद भी लागत प्रबंधन पर ध्यान देने और बेहतर कार्यप्रणाली के कारण कंपनी का प्रदर्शन मजबूत रहा। KG-D6 ब्‍लॉक से हर दिन 30 करोड़ मानक घन मीटर (MMSCMD) गैस का उत्पादन हो रहा है, जो देश के कुल घरेलू गैस उत्पादन का 30 प्रतिशत है।

ज‍ियो के ग्राहकों की संख्‍या बढ़ी

मुकेश अंबानी ने बताया क‍ि कंपनी के डिजिटल सर्व‍िस सेग्‍मेंट (जियो) में मोबाइल और फिक्स वायरलेस दोनों तरह की सर्विस देने के कारण ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ी है। बताया कि कंपनी नई परियोजनाओं, पहलों और खासकर नई ऊर्जा क्षेत्र की योजनाओं को पूरा करने के लिए तैयार है। इससे कंपनी मजबूत होगी। कंपनी के चार मुख्य कारोबार-ऑयल और गैस, रिटेल, जियो, दूसरी चीजें बनाने और O2C ने शानदार मुनाफा दिया है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.
Raftaar | रफ्तार
raftaar.in