Reliance-Disney Deal: मुकेश अंबानी बनेंगे एंटरटेनमेंट सेक्टर के किंग! रिलायंस और डिज्नी में पक्की हो गई डील

Reliance-Disney Deal Update: अब रिलायंस इंडस्ट्री एंटरटेनमेंट सेक्टर पर राज करने को तैयार है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और वाल्ट डिज्नी (Reliance-Disney Merger) के बीच डील साइन हुई है।
रिलायंस और डिज्नी में डील फाइनल।
रिलायंस और डिज्नी में डील फाइनल।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। अब रिलायंस इंडस्ट्री एंटरटेनमेंट सेक्टर पर राज करने को तैयार है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और वाल्ट डिज्नी (Reliance-Disney Merger) के बीच मर्जर की डील साइन हो गई है। ब्लूमबर्ग के अनुसार Mukesh Ambani की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और वॉल्ट डिज्नी कंपनी ने भारत में मीडिया संचालन को मर्ज करने के लिए बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस करार के तहत मर्जर के बाद बनी मीडिया इकाई में रिलायंस और उसके सहयोगियों की कम से कम 61 फीसदी हिस्सेदारी की उम्मीद है। बाकी वाल्ट डिज्नी के पास होगी।

रिलायंस करेगी 1.5 अरब डॉलर का निवेश

रिलायंस और डिज्नी के मर्जर डील साइन किए जाने को लेकर दोनों कंपनियों ने आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। बहरहाल, दोनों बड़ी कंपनियों के बीच मर्जर सफल होता है तो फिर रिलायंस एवं डिज्नी मिलकर भारतीय मीडिया इंडस्ट्री में बड़े प्लेयर की भूमिका में होंगे। रिपोर्ट के अनुसार इस मर्जर के तहत 61 फीसदी हिस्सेदारी के लिए रिलायंस 1.5 अरब डॉलर का निवेश करेगी।

जल्द हो सकती है आधिकारिक घोषणा

फरवरी की शुरुआत से ही डील को लेकर बड़े संकेत मिल रहे थे। इससे पहले वॉल स्ट्रीट जनरल ने भी रिपोर्ट में कहा था कि वाल्ट डिज्नी इंडियन बिजनेस का 60 फीसदी शेयर Viacom18 को बेचने पर सहमत है। वैसे, दोनों पार्टनरों के बीच हिस्सेदारी का बंटवारा अनुमानित है। यह बदल सकता है, जो इस पर निर्भर करता है कि डील फाइनल होने तक डिज्नी की अन्य स्थानीय संपत्तियों को कैसे शामिल किया जाता है। उम्मीद है इस हफ्ते दोनों कंपनियों द्वारा इस डील को लेकर बड़ी घोषणा की जा सकती है।

डील सफल होने पर पहली बार टाटा-अंबानी होंगे साथ

बीते दिनों बिजनेस टुडे की रिपोर्ट में दावा किया गया था कि एंटरटेनमेंट सेक्टर में धमक बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस कथित तौर पर वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) से टाटा प्ले (Tata Play) में हिस्सेदारी के लिए भी बातचीत कर रही है। अगर बातचीत सफल होती है तो फिर यह पहली बार होगा, जब टाटा-अंबानी किसी वेंचर में साथ होंगे। डील के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज कथित तौर पर वॉल्ट डिज्नी कंपनी से टाटा प्ले (Tata Play) में 29.8 फीसदी हिस्सेदारी के लिए बातचीत के दौर में है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.