Visa और Mastercard से BPSP पेमेंट पर लगी रोक, जानें आप पर कितना पड़ेगा असर?

RBI Order: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बड़ी कार्ड कंपनियों विजा और मास्टरकार्ड पर थर्ड पार्टी एप के माध्यम से मनी ट्रांसफर और रेंट पेमेंट जैसे बी2बी लेन-देन पर रोक लगाई है।
विजा और मास्टर कार्ड।
विजा और मास्टर कार्ड। रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बड़ी कार्ड कंपनियों विजा और मास्टरकार्ड पर थर्ड पार्टी एप के माध्यम से मनी ट्रांसफर और रेंट पेमेंट जैसे बी2बी लेन-देन पर रोक लगाई है। RBI ने इसका स्पष्ट कारण नहीं बताया है। वैसे, इसका सीधा प्रभाव सिर्फ कॉमर्शियल लेन-देन पर होगा, जो थर्ड पार्टी एप के माध्यम से किए जाते हैं। इस तरह से एक सीमित संख्या में वित्तीय लेन-देन होते हैं। इसका कुछ असर काफी सीमित होगा। इसका अन्य कॉरपोरेट लेन-देन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

इंडस्ट्री वाइड जानकारी मांगी

विजा के प्रवक्ता ने बताया है कि आठ फरवरी को आरबीआई से कम्युनिकेशन मिला है। उसमें बिजनेस पेमेंट सॉल्यूशंस प्रोवाइडर्स (BPSP) की कॉमर्शियल और बिजनेस पेमेंट पर इंडस्ट्री वाइज जानकारी मांगी गई है। साथ ही सभी बीपीएसपी लेन-देन को रोकने का आदेश दिया गया है।

इकोसिस्टम में नियमों का करेंगे अनुपालन

बता दें कि इस मुद्दे पर आधिकारिक रूप से आरबीआई का बयान नहीं आया है। विजा ने बताया है कि वे लगातार सक्रिय रूप से आरबीआई के साथ इस मुद्दे पर बात कर रहे। इस बात को पुख्ता करेंगे कि इकोसिस्टम में नियमों का अनुपालन करेंगे।

पेटीएम पेमेंट पर लगाई रोक

आरबीआई ने हाल में पेटीएम पेमेंट बैंक पर भी रोक लगा दी है। आरबीआई की ओर से यह रोक पेटीएम द्वारा नियमों का अनुपालन नहीं करने लगाई गई। वहीं, अन्य एजेंसियों द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक की जांच शुरू हो गई है। इस कारण पेटीएम के शेयर में बड़ी गिरावट आई। एक फरवरी के बाद से शेयर 51 प्रतिशत तक फिसला है।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.