Money Saving Scheme: तगड़ी बचत के लिए अपनाएं यह योजना, FD से भी ज्यादा ब्याज मिलेगा

National Savings Certificate : आम लोगों के बीच पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं काफी पॉपुलर हैं। इन योजनाओं में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि पैसा सुरक्षित रहता और रिटर्न काफी अधिक मिलता है।
बचत के लिए पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन योजना।
बचत के लिए पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन योजना।रफ्तार।

नई दिल्ली, रफ्तार। आम लोगों के बीच पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाएं काफी पॉपुलर हैं। इन योजनाओं में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि पैसा सुरक्षित रहता और रिटर्न काफी अधिक मिलता है। ऐसी ही एक योजना नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) भी है। नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) को सरकार चलाती है। सरकार द्वारा हर तिमाही पर इसकी ब्याज दर रिवाइज की जाती है।

योजना में मिल रहा 7.7% ब्याज

सरकार द्वारा NSC पर मौजूदा समय में 7.7% ब्याज दिया जा रहा है। योजना में निवेश करने का फायदा यह भी है कि इसमें अच्छे रिटर्न के साथ इनकम टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। कोई व्यक्ति एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपए तक निवेश करता है तो वह इनकम टैक्स की धारा-80C के तहत छूट पा सकता है।

एनएससी का विवरण।
एनएससी का विवरण।रफ्तार।

5 साल का लॉक-इन पीरियड

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में 5 साल का लॉक-इन पीरियड होता है। NSC को अकाउंट खुलने के एक साल के भीतर बंद किया जाता है तो किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं दिया जाता है। सिर्फ निवेश की राशि दी जाएगी।

एफडी से ज्यादा ब्याज

NSC पर 7.7 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। वहीं, बैंक में 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर ब्याज दर 7 से 7.5 प्रतिशत है। ऐसे देखें तो टैक्स सेविंग एफडी पर बैंक एफडी के मुकाबले अधिक ब्याज मिल रहा है।

1000 रुपए से निवेश कर सकते हैं शुरू

आप NSC में 1000 रुपए की न्यूनतम राशि से निवेश कर सकते हैं। अधिकतम निवेश को लेकर किसी प्रकार की सीमा नहीं है। NSC में ऑफलाइन और ऑनलाइन निवेश किया जा सकता है। ऑफलाइन निवेश करने के लिए अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाएं और पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के माध्यम ये ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं।

अन्य खबरों के लिए क्लिक करें:- www.raftaar.in

Related Stories

No stories found.